सैनिटाइज़र के प्रयोग के बाद कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी, पढ़े

इन दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मार्केट में हैंड सैनिटाइज़र की बिक्री बहुत तेज़ी से बड़ी है व इस के साथ ही साथ लोगो में इसके प्रयोग भी बहुत ज्यादा तेजी से बड़ा है लेकिन हाँथ में सैनिटाइज़र के प्रयोग के बाद कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है

नहीं तो ये आग पकड़ सकता यही क्योकि सैनिटाइज़र में अलकोहल की मात्रा ज्यादा होती है जो आग को जल्दी पकड़ता है इसके साथ ही इन बातो का भी ध्यान रखे.
<सेनेटाइस 75 प्रतिशत तक एल्कोहल होता है यह ज्वलनशील होता है. इसका प्रयोग करते हुए सावधानी बरतनी जरुरी है. हर वस्तु को सेनेटाइस करने क जरुरत नहीं है. हाथ को सेनिटाइज़ करें, क्योकि इसी से नाक व मुंह छुआ जाता है. इसे बच्चों से दूर रखें. मुंह में जाने से ये जहर का कार्य भी कर सकता है. घर में रहते हुए इसके प्रयोग से बचें. इसके जगह पर पानी व अच्छे पीएच वाले साबुन का प्रयोग करें.सेनिटाइज़र जब भी खरीदें, तो देखें कि उसमें Triclosan नाम की वस्तु तो नहीं है. इससे शरीर की इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की ताकत को नुकसान पहुंचता है. इससे एलर्जी भी हो सकती है। साथ ही शरीर के हार्मोन्स को भी नुकसान पहुंचता है. सेनेटाइज़र में आइसोप्रोपाइल अल्कोहल प्रयोग होती है. यह शराब में होने वाली अल्कोहल से बहुत ज्यादा अलग है. आइसोप्रोपाइल अल्कोहल के शरीर में जाने से नुकसान होती है. इसे बच्चों से दूर रखना चाहिए.

अन्य समाचार