आज रात दीया जलाते समय ध्यान में रखें ये बातें, भूल कर भी ना लगाएं सेनेटाइजर

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आग्रह पर रविवार को एक बार फिर देश एकजुट होने जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से सभी लाइट्स को बंद कर के दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की फ़्लैश लाइट जलाने के लिए कहा है। अपने वीडियो संदेश में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान सभी लोगों से इस दौरान सावधानी बरतने के लिए भी कहा था। दीया जलाने के पहले आपको हैंड सेनेटाइजर (Hand sanitizer) का इस्तेमाल नहीं करना है। दरअसल, कई ऐसे वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आए हैं जिसमें बताया गया है कि हैंड सैनेटाइजर लगाने के बाद अगर आग के पास जाएं तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है क्योंकि सैनेटाइजर में अल्कोहल होता है जो आग की जल्दी चपेट में आता है। इसके अलावा इन बातों को भी ध्यान में रखें।

सोशल डिस्टेंसिंग- इस महासंकल्प के दौरान लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का सख्ती से पालन क। भीड़ इकट्ठी न करें।
सेनेटाइजर से सावधानी- हाथ में सैनिटाइजर लगाने के बाद मोमबत्ती या दीया न जलाएं।
सिर्फ लाइट बंद करें- पीएम मोदी के आग्रह पर आपको सिर्फ घर की लाइट ऑफ करनी है। इसके अलावा आप घर के जरूरी उपकरणों जैसे कि फ्रिज या कोई और चीज चालू रखें।
बाहरी सामान से रहें सतर्क- बाजार से लाए गए दीये या मोमबत्ती को हाथ लगाते वक्त सावधानी बरतें।
जमा होने से बचें- दीया या मोमबत्ती लगाने के बाद जमा होने से बचें। गली या नुक्कड़ पर भीड़ लगाने के बजाय अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोरोना वायरस से सतर्क रहने का संकल्प लें।

अन्य समाचार