कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच चेन्नई में तैयार किया स्पेशल मास्क, 20 बार धोया जा सकेगा, कीमत होगी 30 रुपये

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार को मास्क को लेकर एडवाइजरी जारी किया है। सरकार ने इस एडवायजरी में कहा है कि लोग घर में तैयार मास्क भी पहन सकते हैं। लॉकडाउन के बीच लोग जरूरतों की खरीदारी करने बाहर निकलते हैं। ऐसे में मास्क पहनने से बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है। इससे पहले घर में मास्क तैयार करने को लेकर भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मैनुअल जारी किया जा चुका है। इस बीच चेन्नई में एक खास तरह की मास्क तैयार की गई है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए फेस मास्क की मांग भी बढ़ी है। इस बीच चेन्नई की अन्नामलाई यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ऐसा फेसमास्क तैयार किया है जिसे कई बार इस्तेमाल किया जा सकेगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस मास्क को पॉलिस्टर फैब्रिक से तैयार किया गया है। उनका दावा है कि यह जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा।
अन्नामलाई यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम को लीड कर रहे एस सुब्रहमण्यम का कहना है कि इस फेस मास्क को 20 बार तक धोया जा सकेगा। यह बहुत ही किफायती होगा। एक मास्क की कीमत 30 रुपए होगी। सुब्रहमण्यम ने बताया कि कई तरह के मैटेरियल की जांच करने के बाद इसे पॉलिस्टर फैब्रिक से तैयार करने का निर्णय लिया गया। इस मास्क से सांस लेना भी आसान है और इसे आसानी से वॉश किया जा सकता है।
एस सुब्रहमण्यम का कहना है कि कॉटन यानी सूती कपड़े से बने मास्क में नमी जल्दी आ जाती है, जबकि पॉलिस्टर फैब्रिक ज्यादा देर तक सूखे रहते हैं। इसे साबुन या डिटर्जेंट पाउडर से आसानी से धोया जा सकता है। इस नए मास्क को ट्रायल के तौर पर स्वास्थ्य विभाग को सौंपा गया है। स्वास्थ्य विभाग से अप्रूवल मिलने के बाद इसे बड़े पैमाने पर तैयार किया जाएगा।

अन्य समाचार