चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 योगासन, नियमित अभ्यास से घट जाएगा वजन

मोटापे के कारण न केवल इंसान की सुंदरता बिगड़ जाती है बल्कि उसे अपने रोजमर्रा के कामों को करने में परेशानी होने लगती है। चर्बी के बढ़ जाने से लोगों को ज्यादा गर्मी लगती है और किसी काम को करने में जल्दी थक जाते हैं। कई शोधों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि शरीर में चर्बी बढ़ने के वजह से मोटे लोगों को कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को नीचे झुकने, सीढ़ियां चढ़ने या पैदल चलने में भी बहुत परेशानी होती है। हालांकि रोजाना योगासन और एक्सरसाइज करने से फैट को बर्न किया जा सकता है। आज हम आपको 3 ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जिनके अभ्यास से तेजी से वजन कम होने लगता है।

पादहस्तासन शरीर से चर्बी को कम करने में पादहस्तासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस आसन के अभ्यास से शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी (लचीलापन) बढ़ती है। पादहस्तासन के अभ्यास से शरीर एक अच्छे शेप में आ जाती है। आइए जानते हैं इस आसन को कैसे करें पादहस्तासन के अभ्यास के लिए अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों होथों को सीधा रखते हुए ऊपर की ओर तानें और हथेलियां सामने की तरफ रखें। इसके बाद अपने घुटनों को बिना मोड़े नीचे के तरफ झुक जाएं। आप इतना झुकने की कोशिश करें कि आप अपनी हथेलियां जमीन पर पूरी-पूरी रख लें। 10-15 सेकंड इसी मुद्रा में रहने के बाद सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं। शुरुआत में इस आसन को करने में परेशानी हो सकती है इसलिए उतना ही झुकें, जितना आप झुक सकते हैं। धीरे-धीरे अभ्यास से आप ज्यादा झुक पाएंगे और आपकी हथेलियां जमीन को छूने लगेंगी।
कपालभाति प्राणायाम कपालभाति प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले किसी समतल जगह पर चटाई बिछाकर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाएं। अब अपनी आंखों को बंद करें और गहरी सांसें लें। सांस अंदर खींचते समय पेट को अंदर खींचें और बाहर करते समय पेट बाहर करें। सांस को अपने फेफड़ों में जाते हुए और शरीर में ऊर्जा का संचार होते हुए महसूस करें। रोजाना 15-20 मिनट तक कपालभाति प्राणायाम करने से आपके पेट की चर्बी तेजी से गायब होने लगेगी और बॉडी शेप में आ जाएगा।
परिवृत्त पार्श्वकोणासन परिवृत्त पार्श्वकोणासन का अभ्यास शरीर के निचले हिस्से यानी पेट, जांघ और हिप्स में जमी चर्बी को कम करता है। इस आसन के अभ्यास से पीठ दर्द, कमर दर्द, जोड़ों के दर्द और पैर के दर्द में भी आराम मिलता है। आइए जानते हैं इस आसन के अभ्यास के बारे में परिवृत्त पार्श्वकोणासन के अभ्यास के लिए किसी समतल जगह पर चटाई बिछाकर अपने पैरों के बीच 3-4 फुट का गैप रखते हुए सीधा तनकर खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनोंं हाथों को दोनों दिशाओं में पंख की तरह फैला लें। अब अपने कमर को झुकाते हुए अपने बाएं हाथ को दाहिने पंजों के पास लाएं और हथेलियों को जमीन पर रख दें। इस दौरान अपने दाएं हाथ को ऊपर की दिशा में ताने रहें। इस मुद्रा में 10 सेकंड रुकें और फिर पहले वाली मुद्रा में आ जाएं। अब यही क्रिया आप दूसरी तरफ से दोहराएं, यानी दाएं हाथ को बाएं पंजों के पास लाएं और हथेलियों को जमीन पर रख दें। फिर पहले वाली मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को रोज 10-15 बार अभ्यास करें।

अन्य समाचार