5 अप्रैल को दीपक जलाने के क्या फायदे हैं

दीपक जलाना शुभ माना जाता है। आपने देखा होगा जब भी कभी कोई शुभ कार्य होता है, या पूजा पाठ होता है तो सबसे पहले काम होता है-दीप प्रज्वलित करना। दीपक हमेशा घी या सरसो के तेल से ही जलाया जाता है।

प्राचीन काल से लेकर आज तक दीपक का प्रयोग किया जाता है। अन्धकार दूर करने के लिए, रोग दूर करने के लिए, नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए घर में खुशिया लाने के लिए। दीपक की रोशनी आपको हमेशा शांत करती है ,मन को एकाग्रचित करती हैं। मन को शांत करती हैं। आपके अंदर एक नई ऊर्जा भरती है।
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नियमित रूप से दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है जहां पर भी दीपक जलाया जाता है, उस स्थान पर हमेशा ही सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। दीपक के धुएं से वातावरण में उपस्तिथ हानिकारक कीटाणुओं का नष्ट होना माना जाता है।
5 अप्रैल 2020 को मोदी जी ने लोगो से अपील की है कि इस दिन दीपक जरूर जलाय। मोदी जी ने अपील की है कि 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने घरों में दिया जलाए। इसके कई वैज्ञानिक कारण है। जब किसी एक चीज़ के लिए सब लोग सम्मिलित होते है तब उस काम को करने के क्षमता और भी बढ़ जाती है और कार्य भी जरूर पूरा होता है।
आप अपने घरों में अकेले है,और अकेलापन महसूस करते है और ये लगता है की आपके लिए मुश्किल वक़्त है। पर जब आप 5 तारीख को 9 बजे दूसरों को भी वही करते देखेंगे तब लगेगा की आप अकेले नहीं है और आपके साथ और भी लोग है और सब मिलाकर एकजुट है ताकि कठिन परेशानियों से बाहर आ सकें।
यहां पर दीपक जलना दृढ़ निश्चय का प्रतिक है की सब लोग एक साथ आये और विपतिओं का, कठिनाइयों का, डट कर सामना करें।

अन्य समाचार