मच्छर करते है गर्मियों में सोते समय आपको तंग, तो अपनाएँ ये घरेलू और आसान नुस्खा

गर्मियों का समय शुरू हो गया है। देश में कोरोना की वजह से तबाही का माहौल है। लेकिन गर्मी धीरे-धीरे सभी को सताने लगी है। गर्मी के आगमन के साथ ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ता जा रहा है। दिन-रात हर समय मच्छर हमारे आराम को भंग कर रहे है। ऐसी स्तिथि में परेशान ना हो, यदि समस्या है तो इसका इलाज भी संभव है। यहां हम आपको मच्छरों के आतंक से बचने के कुछ सरल घरेलू नुस्खे बता रहे है। जिन्हें आजमाकर आप चैन की नींद सो सकते है।

गर्मियों में मच्छरों से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
सबसे पहले आप एक मिटटी का बर्तन लें। फिर चार से पांच लहसुन की कली लेकर छील ले और उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर दे। इसके बाद एक कपूर लेवें और उसे भी छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित कर दे। तत्पश्चात लहसुन को पीस कर उसके ऊपर कपूर के टुकड़े डाल दे। फिर उसके ऊपर एक चम्मच देशी घी डालकर पेस्ट बना लेवें। इसके साथ आपका मच्छरों से बचाव का नुस्खा तैयार हो जाएगा। अब पेस्ट को माचिस से जलाये और पूरे घर में इसका धुंआ फैलने दे।
यह आसान घरेलू नुस्खा है जिसे घर पर बनाकर आप इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे के इस्तेमाल से आप बेवजह के मच्छरों से परेशान नहीं होंगे और चैन की नींद लेने में समर्थ होंगे। लेकिन ध्यान रखें जब पेस्ट का धुआं घर में फैलाओं तो खिड़की खुली रखे और खुद दरवाजे से बाहर आ जाये। ताकि दम ना घुटे।
कच्चा पनीर खाने के फायदे है अनेक, अगर जान गए तो आज से ही खाना कर दोगे शुरू भुने हुए लहसुन का सेवन करने से होते है कई फायदे, इन बड़ी बीमारियों में मिलती है राहत

अन्य समाचार