कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से करें बचाव, आप अपनी डाइट में कम करें नमक का सेवन

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है।वहीं अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने वाली किसी भी प्रकार की दवा की खोज नही की जा सकी है।ऐसे में केवल कोरोना वायरस से बचाव करना ही इसका इलाज माना गया है।कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना आवश्यक होता है।इसलिए आपको अपनी डाइट में संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

वहीं आपको अपनी डाइट में नमक की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखना आवश्यक है। क्योंकि ही मात्रा में नमक का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।लेकिन खाने में अधिक नमक का सेवन से डिहाइड्रेशन, हृदय रोग, मस्तिष्क स्ट्रोक, पेट का कैंसर, पथरी, उच्च रक्तचाप और गठिया रोगो का ख़तरा बढ़ जाता है।
इसके अलावा अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है।ऐसे में इस समय कमजारे रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण कोरोना वायरस का खतरा अधिक हो जाता है।
इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नमक का सेवन कम करने की एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को एक दिन में केवल 5 ग्राम नमक का सेवन करने सलाह दी है।क्योंकि 5 ग्राम नमक हमारे शरीर के लिए पर्याप्त होता है और इससे अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम कमज़ोर होने लगता है
जिससे शरीर रोगो से लड़ नही पाता है।इससे इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ने की संभावना रहती है।इसलिए कोरोना वायरस से अपने शरीर को बचाने के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त नमक का सेवन आवश्यक है।

अन्य समाचार