कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने प्रारम्भ की WhatsApp में यह नई सेवा, जाने ऐसे जुड़े

कोरोना वायरस के विरूद्ध मुहिम तेज करने के लिए दिल्ली सरकार ने WhatsApp सेवा प्रारम्भ करने का निर्णय किया है। दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार चाहती है कि सभी लोगों को कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध कराई जाए। इस सेवा में कई तरह की जानकारियां उपलब्ध होंगी।

ऐसे जुड़े WhatsApp सेवा से आम नागरिकों को कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां व बचाव जानने एक लिए +91 88000 07722 नंबर जारी किया गया है। आपको +91 88000 07722 नंबर अपने मोबाइल पर सेव करना होगा। इसके बाद अपने व्हाट्सऐप पर जाकर इस नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। अधिकारियों का बोलना है कि जैसे ही आप मैसेज भेजेंगे आपका नंबर सर्वर पर एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम अहम जानकारियां आपको मिलने लगेंगी।
अफवाहों से बचाने में भी मददगार दिल्ली सरकार के एक ऑफिसर ने बताया कि व्हाट्सऐप की इस सेवा में नागरिकों को अफवाहों से बचाने में भी सहायता की जाएगी। दरअसल इन दिनों कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल मीडिया पर कई गलत खबरें वायरल हो रही हैं। इस ऐप के जरिए आम नागरिकों को सतर्क करने की जानकारी उपलब्ध कराई जाएंगी।
केंद्र सरकार ने लॉन्च किया नया Aarogya Setu ऐप इस बीच केन्द्र सरकार ने एक ऐसा ऐप बनाया है जो किसी संक्रमित आदमी के आसपास होने पर भी आपको अलर्ट कर देगा। आईटी मंत्रालय के एक ऑफिसर ने बताया कि देश में बढ़ते कोरोना वायरस को रोकने के लिए Aarogya Setu लॉन्च किया गया है। ये ऐप हिंदी व अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में एक साथ लॉन्च किया गया है। इसे आप प्ले स्टोर से मुफ्त इंस्टॉल कर सकते हैं। ऑफिसर ने आगे बताया कि इस ऐप के जरिए आपको कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारियां आपके मोबाइल में उपलब्ध होगी।

अन्य समाचार