कोरोनावायरस के खौफ के बीच ब्लड डोनेट करें या नहीं इस बात को लेकर एक्सपर्ट ने किया खुलासा

नैंसी वातरिक कोरोनावायरस के खौफ के बीच ब्लड डोनेट करें या नहीं, क्या ऐसा करने से मुझे संक्रमण का खतरा है, ऐसे कई सवाल रक्तदान करने वालों केजेहन में चल रहे हैं.

अमेरिकन रेड क्रॉस सोसायटी के चीफ मेडिकल अधिकारी डाक्टर पैंपी यंग कहते हैं, इस समय दशा बहुत ज्यादा अलग हैं, हमअस्पतालों में यह जानने प्रयास कर रहे हैं कहां ब्लड उपस्थित है व कहां नहीं है. भले ही कोरोनावायरस के मरीजों के उपचार में इस ब्लड काइस्तेमाल न किया जा रहा हो लेकिन ट्रॉमा, ऑर्गन ट्रांसप्लांट व इमरजेंसी में नवजातों को अब भी इसकी आवश्यकता है. इस तरह की समस्या से जूझ रहे लोगों लॉकडाउन के बीच भी ब्लड की आवश्यकता है. ऐसे में लगातार ब्लड उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती है. एक्सपर्ट से जानिए उन सवालों के जवाब जो इस समय रक्तदाताओं में भ्रम पैदा कर रहे हैं
क्या रक्तदान करने पर कोरोना का संक्रमण होने कि सम्भावना है? मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी की ब्लड बैंक प्रयोगशाला के डायरेक्टर डाक्टर क्लॉडिया कोह्न के मुताबिक, यह वायरस ब्लड के जरिए नहीं फैलता है, इसलिए ब्लडसुरक्षित है. कोरोनावायरस ब्लड ट्रांसफर के दौरान नहीं फैलता है इसकी पुष्टि सार्स व मेर्स की महामारी के दौरान हो चुकी है.
क्या रक्तदान केंद्रों पर कैसे ब्लड डोनेट करने वालों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है? अमेरिकन रेड क्रॉस सोसायटी के चीफ मेडिकल अधिकारी डाक्टर पैंपी यंग के मुताबिक, हम इस बात से वाकिफ हैं कि रक्तदाता कितने भय हुए हैंलेकिन मैं ब्लड डोनेट करने वालों को यह यकीन दिलाना चाहता हूं कि रक्तदान प्रक्रिया के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है. कई ब्लड सेंटर पर तापमान चेक करने की सुविधा भी है. बार-बार कर्मियों के दस्ताने भी बदले जा रहे हैं. चिकित्सीय उपकरणों की सफाई की जा रही है.स्टाफ व रक्तदाता के बीच 6 फीट का दूरी का पालन किया जा रहा है. कई ब्लड सेंटर ने अपने वर्किंग ऑवर बढाए हैं.
रक्तदान करने पर क्या मेरी कोरोनावायरस की जाँच कराई जाएगी? नहीं, यह एक अफ़वाह है जो इंटरनेट पर फैलाई गई है. यह पूरी तरह से गलत है.
कौन रक्तदान कर सकता है? हर स्वस्थ इंसान रक्तदान कर सकता है. इसकी गाइडलाइन एक से दूसरे देश में भिन्न-भिन्न हो सकती है. जैसे कहीं पर 18 तो कहीं 17 सालकी आयु होना महत्वपूर्ण है. वजन 50 किलो होना चाहिए. डाक्टर क्लॉडिया कोह्न के मुताबिक, ब्लड डोनेट करने की कोई अधिकतम आयु नहीं है. अमेरिका में उपस्थित बुजुर्ग देश के सबसे बेहतर रक्तदाता हैं. वे कई बार रक्तदान करते हैं. ब्लड सेंटर्स अब युवाओं को रक्तदान करने के लिएकह रहे हैं ताकि इस आयुवर्ग में रक्तदान करने के मुद्दे बढ़ाए जा सकें.
कहां ब्लड डोनेट करना है कैसे पता करूं? रेड क्रॉस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं व यहां से अपने देश से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं.

अन्य समाचार