कोरोना वायरस से संक्रमित 14.5 फीसदी युवा अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद दोबारा हुए भर्ती, जाने कारण

वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 14.5 फीसदी युवा अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद दोबारा इससे संक्रमित हो गए. यह अध्ययन चाइना व अमेरिका के वैज्ञानिकों ने किया है. शोध के अनुसार 262 मामलों में से 38 मुद्दे ऐसे पाये गये, जब युवा अच्छा होने के दो हफ्ते बाद दोबारा इस संक्रमण से ग्रसित हुए.

यह अध्ययन दक्षिणी चाइना के गुआंडोंग प्रांत से स्वास्थ्य अधिकारियों ने फरवरी के आखिर में किया. इस अधययन में यह पाया गया कि लगभग 14 फीसदी मामलों में यह पाया गया कि युवा इस जानलेवा विषाणु से अच्छा होने के दो हफ्ते के भीतर दोबारा इसकी चपेट में आ गए. वहीं कुछ वैज्ञानिकों का बोलना है कि एक बार संक्रमण हो जाने के बाद इंसानी शरीर उसके प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेता है. शोधकतार्ओं के अनुसार जो 38 लोग दोबारा इस वायरस से संक्रमित हुए उनमें सिर्फ एक आदमी की आयु 6० साल से अधिक, जबकि सात की आयु 14 साल से कम थी. साथ ही वैज्ञानिकों ने पाया कि जो 38 लोग दोबारा संक्रमित हुए उनमें से कुछ ही लोगों ने हल्की खांसी व सीने में जकड़न की शिकायत की जबकि किसी को भी बुखार नहीं हुआ.
उधर, इस संक्रमण के मुख्य केन्द्र चाइना के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के तोंगजी अस्पताल की टीम द्वारा पिछले महीने किए गये शोध में महज तीन फीसदी ऐसे मुद्दे सामने आए, जब लोग दोबारा इस संक्रमण की चपेट में आए.

अन्य समाचार