अमेरिका के सीडीसी ने की मास्क पहनने की सिफारिश, ट्रंप ने कहा नहीं पहनेंगे

Masks made of cloth should be worn to protect against Covid-19 : CDC

नई दिल्ली, 04 अप्रैल 2020. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा है अमेरिकी सरकार के स्वास्थ्य विभाग के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी)- Center for Disease Control and Prevention (CDC) ने अपनी सिफारिश में कहा है कि अमेरिकियों को कोविड- 19 से बचाने के लिए कपड़े से बने मास्क को पहनना चाहिए।
The White House Press Briefing with Coronavirus Task Force,
व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा,
'सीडीसी ने अपनी सिफारिश में कहा कि वॉलंटरी हेल्थ मेजर्स के रूप में नॉन-मेडिकल क्लॉथ (कपड़े) का इस्तेमाल किया जाए। यह वॉलंटरी है, उन्होंने कुछ समय के लिए इसकी सिफारिश की है।'
हालांकि , ट्रंप ने स्पष्ट किया कि वह खुद मास्क नहीं पहनेंगे।
Our hearts go out to the communities hardest hit by the Coronavirus—and we salute the great medical professionals on the front lines. pic.twitter.com/3zYvWOK7ww
— The White House (@WhiteHouse) April 3, 2020
सीडीसी की एक विज्ञप्ति के हवाले से कहा गया है कि सिफारिशें हाल के अध्ययनों पर आधारित हैं। इसके महत्वपूर्ण हिस्से में कहा गया कि कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्तियों में लक्षणों की कमी होती है और अंतत: लक्षण विकसित करने वाले मरीज भी लक्षण दिखाने से पहले दूसरों को वायरस प्रसारित कर सकते हैं।
ट्रंप ने कहा कि सीडीसी मेडिकल ग्रेड या सर्जिकल ग्रेड मास्क के उपयोग की सिफारिश नहीं कर रहा है। मेडिकल कर्मचारियों के लिए एन 95 रेस्पिरेटर मास्क को बचाया जाना आवश्यक है।
उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकियों को अभी भी प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण के शुक्रवार तक कुल 2 लाख 75 हजार 586 मामलों के साथ अमेरिका महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुए देशों की सूची में शीर्ष स्थान पर है। देश में कोरोनावायरस के चलते 7,087 लोगों की मौत हुई है।
कोविड 19 की रोकथाम के लिए घर में बने मास्क पर नियमावली (मैनुअल)
इधर भारत में भी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मैनुयल जारी कर कोविड 19 की रोकथाम के लिए घर में बने मास्क पर नियमावली जारी की है, इसे आप नीचे लिंक पर देख सकते हैं।
Hindi Manual on Masks

अन्य समाचार