हाथों को लगातार धोने से नमी खोंने का ड़र, इन घरेलु नुस्खों से करे इस समस्या को दूर

जयपुर।विश्व पर बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और इससे बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने चेहरे को ढ़क कर रखने और लगातार अपने हाथों को धोनें की सलाह दी है।ऐसे में लगातार हाथों को धोने से इनमें रूखापन आने और हाथों की नमी के खो जाने की समस्या बनी हुई है।इसलिए आप यदि अपने हाथों को कोमल और इस समस्या से बचाना चाहते है तो आप रात को सोने से पहले अपने हाथों पर नारियल या जैतून का तेल लगा कर उनकी ठीक प्रकार से मालिश करें।

जिससे सुबह आपके हाथ कोमल और साफ्ट दिखाई देंगे।लगातार हाथ धोने से हाथों की त्वचा का पोषण चला जाता है जिससे वे रूखे और बेजान दिखाई देते है।आप अपने हाथों की त्वचा को देसी घी का पोषण देकर अपने हाथों की नमी को बरकरार रख सकते है।
इसके अलावा आप वैसलीन की पेट्रोलियम जेली की मदद से अपने हाथों की त्वचा को मुलायम और नमी युक्त बना सकते है।आप अपने हाथों की नमी को बनाए रखने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते है। आप इस लॉकडाउन के समय घर पर चीनी की मदद से आसानी से स्क्रब बना कर अपने हाथों पर लगा सकते है।
चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करने से हाथों की त्वचा की डेड स्किन और रूखापन की समस्या दूर हो जाएगी।आप घर पर आपने हाथों की त्वचा को पोषण देने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते है।
शहद में में हाइड्रेशन का गुण होता है जो त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।आप अपने रूखें हाथों पर शहद की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करें और फिर साफ पानी से अपने हाथो को धो लें।

अन्य समाचार