कोरोना वायरस महामारी के बीच आई यह खुशखबरी

दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच एक खुशखबरी है. राजधानी में पहली कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला की पास डिलवरी हुई है. एम्स के दस डॉक्टरों की टीम द्वारा सफलतापूर्वक डिलवरी करने के बाद बोला कि मां व बच्चे एकदम स्वस्थ हैं.

एम्स के प्रसूति रोग विभाग के डॉक्टरों की एक टीम ने सफलतापूर्वक यह डिलिवरी कराई. कोरोना वायरस को देखते हुए गुरुवार को ही महिला की डिलिवरी की योजना बनाई जा रही थी. शुक्रवार को इसे पूरा कर लिया गया है. महिला की डिलवरी एक सप्ताह पहले ही कर दी गई. सीजेरियन ढंग से डिलिवरी कराई गई है.
आइसोलेशन वार्ड बना ऑपरेशन थियेटर:
गुरुवार को जैसे ही एम्स के चिकित्सक व उनकी गर्भवती पत्नी को कोरोना संक्रमण का पता चला तो एम्स की टीम ने डिलवरी की चुनौती को स्वीकार कर कार्य करना प्रारम्भ कर दिया. महिला अस्पताल के जिस आइसोलेशन वार्ड में थी,उसे ही ऑपरेशन थियेटर बना दिया गया. एम्स के सूत्रों के अनुसार जिस प्रकार योजना बनाई गई थी उसी प्रकार सब हुआ है, महिला व बच्चे की आगे की जाँच की जा रही है.
मां को संक्रमण है लेकिन बच्चे में इसके लक्षण नहीं
भले ही महिला कोरोना वायरस से संक्रमित हों लेकिन डॉक्टरों ने बच्चे को मां के पास ही छोड़ दिया है. एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि सावधानी व सुरक्षा उपकरणों के जरिये बच्चा मां के पास रहकर कोरोना से बच सकता है. बच्चे को मां का दूध भी पिलाया जा रहा है. चिकित्सक के मुताबिक ऐसा कोई शोध नहीं है जो यह कह सके कि मां का दूध पीने से बच्चा संक्रमित हो जाएगा.

अन्य समाचार