संतरे के छिलके के फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान,जानिए

ऐसी चीजे होती है जिनके बारे में जाने बिना ही हम उन्हें कूड़े के ढेर में फेंक देते है। इन चीजों को कूड़े के ढेर में फेंक कर हम खुद का ही नुकसान करते है। हम कुछ ऐसी चीजों को कूड़े के ढेर में फेंक देते है, जो काफी फायदेमंद होती है. मगर उनके भरपूर गुणों के बारे में पता नहीं होता।

संतरे के छिलके के फायदे:
फलो और उनके जूस के इलावा फलो के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते है। फलो के छिलके जितने आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, उतने ही आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है।
# गौरतलब है कि संतरे का छिलका स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन ये आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता । इसके साथ ही ये आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है। इससे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल दोनों काबू में रहते है।
# संतरे का छिलका सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है। इससे एसिडिटी, हार्टबर्न, मतली, उलटी आदि गंभीर समस्याएं दूर होती है।
# संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉड्स भी भरपूर मात्रा में होते है। जो कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मदद करता है। इसके इलावा ये लिवर को स्वस्थ रख कर उसकी सही तरह से क्रिया करने में मदद करता है।
# अब ये तो सब जानते है कि संतरे का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। मगर इसी के साथ विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है।
# अगर आपकी त्वचा पर कही भी ब्लैकहेड्स हो रहे है, तो ऐसे में संतरे का छिलका आपकी त्वचा को साफ़, बेदाग और चमकदार बनाने में सहायता करता है।
# हम संतरे के छिलको से स्क्रब बना कर भी इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते है। इससे आपकी मुरझाई हुई त्वचा भी खिल उठेगी।

अन्य समाचार