हेडफोन का उपयोग करने से पहले जान ले ये बातें,वरना हो सकता है नुकशान

आज के समय में विज्ञान इतना आगे निकल गया है कि मार्केट में आये दिन कुछ ना कुछ नया आने लग गया है। नई-तकनीक आने से एक तरफ हमारे जीवन को सुविधा मिल रही है तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। आज के समय में हेडफोन का प्रयोग काफी बढ़ गया है। बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े ज्यादातर आपको हेडफोन लगाये दिख जाते हैं।

# इंसान के सुनने की क्षमता निर्धारित है। इसी प्रकार अगर आप 90 से अधिक डेसीबल में song या म्यूजिक सुनेंगे तो वो दिन ज्यादा दूर नहीं है कि आप अपने सुनने की शक्ति को खो देंगे।
# जब गाने सुनते होंगे और वॉल्यूम बढ़ाते होंगे तो उसमें एक नोटिफिकेशन आता है जो ये बताता है कि अगर आप इससे ज्यादा वॉल्यूम में गाना सुनेंगे तो आपके कानों को ये हानिकारक होगा। उस लिमिट को कभी क्रोस न करें।
# कोई भी इंसान अपना टूथब्रश किसी से शेयर नहीं करता है। इसी प्रकार अपने हेडफोन भी किसी और के साथ शेयर नहीं करने चाहिए। इससे दूसरे इंसान के कानों की बीमारी आपके कानों में आ जाती है और संक्रमण फ़ैल जाता है।
# ज्यादा तेज आवाज में गाना सुनने से कान में दर्द की शिकायत आने लगती है।अगर आप उस समय भी हेडफोन का प्रयोग कम नहीं करते हैं तो यह एक बड़े घाव का रूप ले सकता है और आप समय से पहले बहरे भी हो सकते हैं।

अन्य समाचार