5 अप्रैल को दिये-मोमबत्ती जरुर जलाएं लेकिन भूलकर भी ना करें 'ये काम' !

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुक्रवार को अपनी जनता से एक अपील की है। उन्होंने कहा है कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे अपने घरों के बाहर और बालकनी में 9 मिनट के लिए दीपक, मोमबत्ती, मोबाइल की लाइट या टॉर्च जलाकर एकता का सबक दें। वहीं उन्होंने एक और बात भी कही है कि अपने घर के बाकी सभी लाइट्स को बंद करदें। लेकिन यह जो दूसरी बात यानी बाकी सभी लाइट्स बंद करने वाली से इलेक्ट्रिसिटी पर खतरा आ सकता है। आइए आपको बताते है कि इस दूसरी अपील से बिजली पर कितना भयानक असर पड़ सकता है।


जब आप कभी स्विच को अचानक से ऑन करते हैं तो कई बार लाइट्स फ्यूज भी हो जाती है। उसी तरह जब हम एक साथ सारे लाइट्स बंद करेंगे तो बिजली के सारे सर्किट्स कोलैप्स होने के चांसेस बढ़ जाएंगे। उस वक्त पॉवर ट्रांसमिशन पर बुरा असर पड़ेगा।इसलिए उत्तर प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड ने लोगों से अनुरोध किया है कि आपको इस दौरान कई सावधानियां बरतनी होगी ताकि MCB(Miniature Circuit Breaker) न गिरे।

1. लाइट के अलावा पंखा, टीवी, एसी, कूलर इत्यादि बंद ना करें, इससे बैलेंस बना रहेगा। 2. जरुरी नहीं हैं कि आपको सारी लाइट्स एक साथ ही ऑफ करनी है। आप एक-एक करके ऑफ करें। 3. इनकमिंग स्विच से पावर ऑफ भूलकर भी हीं करें। 4. किसी को भी फीडर को शट डाउन करने के लिए ना उकसाए। 5. 9 मिनट जैसे ही खत्म होते है जैसे धीरे-धीरे ऑफ किया था वैसे ही ऑन भी करें। 6. सिर्फ लाइट्स ब्नद करें बाकी उपकरण जैसे फ्रिज, कूलर, टीवी ऑफ न करें।

अन्य समाचार