लॉकडाउन में स्वस्थ रहने के लिए, आप इस प्रकार रखें शरीर को फिट

जयपुर।आज विश्व पर बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन किया जा चुका है।हमारे देश में भी सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है, जिससे भी लोग अपने घरों में बंद है।देश में लगे लॉकडाउन से इन दिनों लोगों की दिनचर्या में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है।वहीं घर पर बैठे रहने के कारण लोगो में कोरोना वायरस के संक्रमण के साथ फिटनेस की चिंता भी बढ़ती जा रही है।लॉकडाउन के कारण लोगो लोगो का रुटीन पूरी तरह से बदल गया है।

पहले जहां लोग सुबह या शाम जिम या एक्सराइज करने घर से बाहर जाया करते थे, इस लॉकडाउन के चलते अब घर पर ही कैद हो कर रह गए है।ऐसे में आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए आज के दौर में चलन में आए ऑनलाइन योगा क्लासेंज का सहारा ले सकते है।
प्रतिदिन जिम जाने वाले लोग जिम ट्रेनर और योगा एक्सपर्ट की मदद से ऑनलाइन क्लासेज से घर पर आसानी से व्यायाम कर सकते है।आप घर पर बैठे—बैठे यूट्यूब की मदद से इन ऑनलाइन क्लासेज से जुड कर आसानी से व्यायाम की वीडियो देखकर अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते है।

आप घर पर जिम, योगा के साथ प्रतिदिन मेडिटेशन या ध्यान योग की मदद से लॉकडाउन के दौरान बढ़ते तनाव को कम कर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते है।आप अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए व्यायाम और एक्सरसाइज के साथ—साथ अपनपे खानपान का भी विशेष ध्यान रखें ।

आप अपनी डाइट में विटामिन—सी युक्त फल और सब्जियों का अधिक इस्तेमाल करें।क्योंकि इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और हम स्वस्थ बने रहते है।

अन्य समाचार