जानिए गर्मियों के मौसम में पिंपल्स से कैसे निपटें



मौसम की हवाओं में गर्मी और पसीने ने दस्तक दे दी है, ऐसे में इन हवाओं का असर गर्म होने लगता है जिसकी वजह से गर्मी की समस्या बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को परेशान करती है, इसलिए आज हम आपके साथ हैं। कुछ विशेष टिप्स साझा करने जा रहे हैं जिनके साथ आप उनका इलाज भी कर सकते हैं और उन्हें रोक भी सकते हैं।
सुपारी का उपयोग उनके उपचार के लिए उपयुक्त है, सुपारी के पत्तों में कई एंटी-माइक्रोबियल और विरोधी भड़काऊ तत्व होते हैं। जो त्वचा में छिपे बैक्टीरिया को खत्म करके त्वचा की सूजन को कम करते हैं। यही कारण है कि उन्हें लंबे समय तक फोड़े के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। हरी सुपारी को पाचन बढ़ाने के लिए खाया जाता है। हालांकि, उनके पास कई औषधीय गुण भी हैं। जो इसे त्वचा की समस्याओं जैसे फोड़े में उपयोग के लिए भी उपयुक्त बनाता है। और गर्मियों की गर्मी पिंपल्स को जड़ से खत्म करने के लिए फायदेमंद है।

एक पैन को आंच पर रखें। जब यह गर्म हो जाए तो इस पर सुपारी के 3-4 पत्ते रख दें। पत्तियों को गर्मी से नरम होने दें। इन पत्तियों पर अरंडी का तेल यानी अरंडी का तेल 2-3 बूंदें छिड़कें। फिर, इन पत्तियों को गर्मी से हटा दें और पिंपल्स पर लगाएं, यानी उबाल लें। इस विधि का पालन दिन में 2 बार करें। अक्सर, दूसरे या तीसरे दिन, गर्मी फोड़े पूरी तरह से गुजरेंगे और वे सूखना शुरू कर देंगे।

अन्य समाचार