सिल्क की साड़ी हो जाती है खराब, पहनने से लेकर रखने में अक्सर ये गलतियां हो जाती हैं

सिल्क की साड़ी हर मौसम से लेकर हर मौके के लिए परफेक्ट होती है। यहां तक कि इन साड़ियों का फैशन कभी जाता नही हैं। मौका कोई भी हो अगर समझ न आ रहा हो कि कौन सी साड़ी पहने तो बस एक खूबसूरत सी सिल्क की साड़ी पहनकर तैयार हो जाइए। पूरी महफिल में सबसे खूबसूरत बस आप ही लगेंगी। लेकिन कई बार महिलाओं की ये चिंता होती है कि सिल्क की साड़ी और उनके ब्लाउज बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। जिसके लिए ज्यादातर लोग इसके रखरखाव को लेकर सावधानी बरतने की बात कहते हैं। लेकिन सिल्क की साड़ी रखने के साथ ही इन गलतियों की वजह से भी खराब हो जाती हैं। तो आगे की स्लाइड में जानिए इनके रखरखाव का सही तरीका।

ब्लाउज पहनते समय सिल्क की साड़ियों को हमेशा ड्राई क्लीन करवाना चाहिए। अक्सर सिल्क के ब्लाउज पहनने पर पसीने की वजह से रंग खराब हो जाता है। जिसकी वजह से ब्लाउज का लुक खराब हो जाता है। अगर सिल्क की साड़ी और उसके ब्लाउज को खराब होने से बचाना है तो जब भी इसे पहनिए तो हाथों के नीचे स्वेट पैड्स जरूर लगाएं। भले ही आपके कम पसीना निकलता हो लेकिन कई बार सिल्क की ब्लाउज का रंग निकल जाता है।
आयरन सिल्क की साड़ी को धोने के साथ ही आयरन करने से पहले भी ध्यान देने की जरूरत होती है। सिल्क के कपड़े काफी नाजुक होते हैं। ऐसे में अगर आयरन बहुत ज्यादा गर्म होगा कपड़े के जलने का खतरा रहता है। आजकल ज्यादातर आयरन में सिल्क के फैब्रिक का ऑप्शन रहता है। जिसका तापमान कपड़े के अनुसार सेट हो जाता है।
रखरखाव सिल्क की साड़ी या किसी भी सिल्क के कपड़े को रखते समय सावधानी रखनी चाहिए। इन कपड़ों को रखते समय जरूरी है कि इसे अच्छे से फोल्ड करके और कॉटन के कपड़े में लपेट कर रखा जाए। साथ ही महीने में एक बार इसकी तह को भी बदलते रहें ताकि कपड़ों में निशान न बनें।

अन्य समाचार