शरीर की गंदगी साफ करने के लिए करना चाहिए इन चीजों का सेवन

आजकल गलत खानपान के कारण लोग अक्सर बीमार हो जाते है। सभी लोग स्वस्थ शरीर पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर आपका शरीर तब तक स्वस्थ नहीं रह सकता है जब तक यह अंदर से साफ ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके शरीर के अंदर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी।

जरुरी है इन चीजों का सेवन:
# अगर आप अपने शरीर के अंदर गंदगी को साफ करना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करें। फल और सब्जियों का सेवन करने से लीवर एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
# हर्बल चाय शरीर को डिटॉक्सफाई करने में मदद करती है। अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या है तो कैमोमाइल टी या ग्रीन टी का सेवन करें।
# लहसुन का सेवन करने से भी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर में ग्लूटाथिओन नाम एंटीऑक्सीडेंट का निर्माण करती है।
# लेमन जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर अंदर से साफ हो जाता है। लेमन जूस का सेवन करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है।

अन्य समाचार