बैंगन का सेवन करने से होते है जबरस्त फायदे,जानिए

आजकल बैंगन हर रसोई में काम में लिया जाता है। यह एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सब्जी है जो की फाइबर से भरपूर होती है और इसे पाचन को दुरुस्त करने और वजन घटने में भी सहायता मिलती है इसके अलावा ये कई तरीको से शरीर को हेल्थी और स्वास्थय बनाता है।

बैंगन के स्वास्थ्य लाभ
# इसके सेवन से वजन कम करने में सहायता मिलती है क्योकि इसमें उच्च मात्रा में डिएटरी फाइबर पाया जाता है जो इसके सेवन से पेट भरा रहता है जिससे ओवरईटिंग से बच सकते है।
# बैंगन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो, फ्री-रैडिकल्स से नर्व सेल्स को सुरक्षित रखते हैं। यही नहीं ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स मेमरी यानि याद्दाश्त भी बढ़ाते हैं।
# बैगन के सेवन से हाइयपरटेंशन और स्ट्रेस यानि तनाव से भी राहत मिलती है। इन सभी स्थितियों का दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। बैंगन खाने से दिल को सुरक्षित रखना आसान हो जाता है।आजकल बैंगन हर रसोई में काम में लिया जाता है। यह एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सब्जी है जो की फाइबर से भरपूर होती है और इसे पाचन को दुरुस्त करने और वजन घटने में भी सहायता मिलती है इसके अलावा ये कई तरीको से शरीर को हेल्थी और स्वास्थय बनाता है।
बैंगन के स्वास्थ्य लाभ
# बैगन के सेवन से हाइयपरटेंशन और स्ट्रेस यानि तनाव से भी राहत मिलती है। इन सभी स्थितियों का दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। बैंगन खाने से दिल को सुरक्षित रखना आसान हो जाता है।

अन्य समाचार