चूहे के काटने से भी हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी,जरूर रखे इन बातों का ध्यान

अक्सर घर पर पाए जाने वाले चूहे अक्सर खाने की चीजों में मुँह लगा देते है जिसे खाने से इन्फेक्शन होने का दर बना रहता है। इसलिए ऐसी चीजों को फेक देने में सहूलियत मानी जाती है तो क्या आप सोच भी सकते है की अगर इन्ही चूहों ने आपकी काट दिया तो ये इन्फेक्शन कितनी तेज़ी से फ़ैल सकता है।

हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी:
चूहे के काटने पर डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि 72 घंटे से लेट होने पर पीड़ित को होने वाला इन्फेक्शन कंट्रोल नहीं किया जा सकता है।
रैबीज से ग्रसित चूहे के काटने से बुखार आ सकता है। साथ में सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, उलटी भी हो सकता है। बॉडी में छोटे-छोटे दाने निकल सकते हैं। ये 3 से 4 दिनों बाद दिखते हैं।
अगर आपने चूहे के काटने के इंफेक्शन का सही समय पर इलाज नहीं कराया, तो आपको मायोकार्डिटस, एंडोकार्डिटिस, निमोनिया, सिस्टेमेटिक वैस्कुलटिस, पेरीकार्डिटस, पॉलीआर्थराइटस, नोडोसा, हेपेटाइटिस, नेफ्रैटिस, मेननजाइटस, फोकल एब्सकेसेस, अमिनियोटिस जैसे रोग हो सकते हैं।
इसलिए चूहे के काटने को हलके में न ले और जल्द से जल्द इसके उपचार कर डॉक्टर की सलाह से इलाज जरूर करे जिससे किसी भी गंभीर समस्या और नुकसान से बचा जा सके।

अन्य समाचार