अदरक में छिपे हैं जादुई फायदे, जानिए शरीर को होने वाले फायदे

अदरक एक भारतीय मसाला है जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसका अधिकतर सेवन सर्दियों में किया जाता है। इस मौसम में अदरक खाने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है। अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। अदरक खाने से कई फायदे होते हैं। आज हम आपको अदरक के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे। चलिए जानते है अदरक रोजाना खाने से शरीर को किस प्रकार फायदा मिलता है।

1. अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन और गठिया के दर्द को कम कर सकते हैं। अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो दर्द निवारक का काम कर सकते हैं. अदरक के ये गुण अर्थराइटिस और घुटनों में दर्द जैसी समस्या में पीड़ित को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।
2. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं जो स्किन में नेचुरल ग्लो लाता है। अदरक में विटामिन ए और सी की उपस्थिति बालों की बनावट में भी सुधार करता है। इसके अलावा, अदरक के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई स्किन समस्याओं को बेहतर करते हैं और स्किन को सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करते हैं।
3. अदरक को हजारों सालों से प्राचीन सभ्यताओं द्वारा एक पाचक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके वात को दूर करने वाले तत्व पेट की गैस को दूर करके पेट फूलने और उदर वायु की समस्या से बचाव करते हैं। साथ ही पेट में मरोड़ को ठीक करने वाले इसके तत्व मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हुए अजीणता में राहत पहुंचाते हैं।
4. खांसी और जुकाम में भी अदरक बेहद लाभकारी होता है। अदरक का सुखाया रूप सौंठ कहलाता है। अगर आपको पेशाब संबंधी समस्याएं हैं तो आप अदरक का ताजा रस पिएं। इसी तरह अगर आपके कमर में दर्द रहता है तो आपको अदरक और गुड़ को मट्ठे में मिलाकर पीना चाहि

अन्य समाचार