घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

घुटने का दर्द देखभाल करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है और रोजमर्रा की गतिविधियाँ भी एक चुनौती बन जाती हैं। ज्यादातर मामलों में घुटने का दर्द मांसपेशियों के या कमजोर हड्डियों के कारण होता है या जोड़ों के बीच स्नेहन में कमी के कारण होता है। घुटने के दर्द का छुटकारा पाना है और आगे बिगड़ने से रोकना है। घुटने के दर्द को रोकने के कुछ कारण और आसान, प्रभावी और घरेलू उपचार इस प्रकार हैं। इसके बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

* आइस कंप्रेशन
दिन में 2-3 बार घुटनों पर बर्फ की सेक का उपयोग करने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है और साथ ही घुटने से जुड़ा दर्द भी कम होता है। यह उस क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति को कम करके सूजन को शांत करता है और सूजन से जुड़े दर्द को तुरंत कम करता है।
- तुरंत इस्तेमाल के लिए हर समय फ्रिज में आइस पैक रखें।
- यदि आपके पास बर्फ नहीं है तो आप फ्रिज में जमी हुई सब्जियों के बैग का भी उपयोग कर सकते हैं।
- आइस पैक या वेजिटेबल बैग को घुटने पर रखें और इसे कुछ सेकंड के लिए धीरे से दबाएं।
- प्रक्रिया को दोहराएं * दूध और हल्दी
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और अगर दूध के साथ लिया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है। यह कठोरता को कम करता है और घुटने के जोड़ के लचीलेपन में सुधार करता है।
- गुनगुने दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर को चीनी के साथ मिलाकर पीने से दर्द में राहत मिलती है।
- प्रभावी परिणाम के लिए आप हर रात एक बार ऐसा कर सकते हैं।
* नारियल का तेल
नारियल तेल को गर्म करें और फिर इसका उपयोग घुटनों पर धीरे-धीरे मजबूती से मालिश करने के लिए करें। यह क्षेत्र को रक्त में सुधार करने में मदद करता है और इस प्रकार दर्द को कम करने में मदद करता है। लंबे समय तक राहत पाने के लिए हर दिन ऐसा करें। गर्म तेल की मालिश का घरेलू उपाय सुखदायक है और इसलिए घुटने के दर्द को ठीक करने में मदद करता है।
- एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करें और उसमें थोड़ा सा कपूर मिलाएं।
- फिर इस मिलाकर को प्रभावित क्षेत्र पर मालिश करें और इसे छोड़ दें।
- बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में 2-3 बार लगाएं।

अन्य समाचार