लॉकडाउन में घर पर दें अपने बालों को पोषण, आप करें इन आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल

जयपुर।देश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण सभी लोग अपने घरों में कैद है।ऐसे में जो महिलाएं अपने बालों को पोषण देने के लिए लॉन का इस्तेमाल करती है उनके लिए बड़ी समस्यां हो गई है।ऐसे में आप घर पर ही बालों को पोषण देना चाहती है तो ऐसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल कर सकती है जो आपके बालों को काला घना और मजबूत बनाने में मदद करें।

आप अपने बालों को पोषण देने के लिए आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर नारियल के तेल से बालों की प्रतिदिन मसाज करें।नारियल के तेल से बालों आवश्यक पोषण प्राप्त होता है।इसके अलावा नारियल तेल से माज करने से हमारे शरीर का तनाव भी कम होता है जिससे बाल स्वस्थ रहते है।
बालों और त्वचा को पोषण देने के लिए आप विटामिन—सी युक्त आंवला और नींबू को अपनी डाइट में शामिल कर सकती है। विटामिन—सी की कमी के कारण ही हमारे सिर के बाल गिरने लगते है।आप घर पर अपने बालो को पोषण देने के लिए आंवला का पेस्ट बना कर अपने बालों में लगा सकती है।
इसके अलावा आप अपने बालों में लगान के लिए नींबू रस का भी इस्तेमाल कर सकती है।आप अपने बालो को पोषण देने के लिए मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकती है।
बालों में मेहंदी लगाने से डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या दूर करती है।इससे बालों का पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे बालों की जड़े मजबूत होती है।बालों में मेहंदी लगाने से उन्हे प्राकृतिक चमक मिलती है और इससे बाल काले घने और आकर्षक बनते है।

अन्य समाचार