अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम

लाइफस्टाइल: जिंदगी में हर किसी को कुछ ऐसा करना होता है, जिससे वो अपने सपनों को साकार कर सकें. लेकिन जिंदगी की व्यस्तता की वजह से कई लोग ऐसा नहीं कर पाते, और कुछ तो ऐसे भी होते हैं जो करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता की वो किस दिशा में काम करें. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं. सुबह 8 बजे से पहले आप इन 8 कामों को अपनाकर जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है वो 8 काम-

1- 7 से 8 घंटे की नींद ले-
आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि डॉक्टर्स खाने-पीने के साथ सही आराम भी करने को भी बोलते हैं. लेकिन इसके बावजूद लाखों लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं और इसके चलते वे मानसिक समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. इसलिए आप इन समस्याओं से बचने के लिए सात घंटे की नींद जरूर लें. पर्याप्त नींद लेने से यादाश्त तेज होती है, जिंदगी लंबी होती है.
2- ध्यान योग के साथ करें प्रेयर -
एक अच्छी नींद के बाद प्रार्थना और ध्यान योग करें. ये जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. आपने यह नोटिस किया होगा कि जब आप सुबह उठते हैं तो दिमाग में बहुत सारे कामों को निपटाने की एक लंबी सी उलझन होती है इन कामों के बोझ से मन विचलित हो जाता है. लेकिन जब आप सुबह उठने के बाद नियमित रूप से प्रार्थना और ध्यान योग करते हैं तो मन विचलित नहीं होता.
3- वर्कआउट करें -
हर दिन एक्टिव रहने के लिए कसरत भी जरूरी है. प्रतिदिन कसरत करने से शरीर मजबूत रहता है. नियमित कसरत करने से आप न केवल स्वस्थ व खुश रहते हैं, बल्कि आपकी उत्पादकता भी बढ़ती है.
4- रोजाना प्रोटीन अवश्य लें-
पूरे दिन भर के कार्यों को करने के लिए शरीर में ऊर्जा होना बेहद जरूरी है. इसलिए सुबह नाश्ते में पौष्टिक आहार को महत्व दें. इसमें प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें. इलिनोइस यूनिवर्सिटी में न्यूट्रिशन के प्रोफेसर एमेरिटस नाश्ते में 30 ग्राम प्रोटीन का सेवन करने की सलाह देते हैं.
5- ठंडे पानी से नहाएं-
सुबह नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाएं, इससे शारीरिक और मानसिक को बेहद आराम मिलेगा. एक अध्ययन के मुताबिक ठंडे पानी से नहाना अवसाद को कम करता है. ठंडा पानी मूड अच्छा करता है जिससे आप खुश रहते हैं.
6- मोटिवेशनल सॉन्ग या स्पीच सुने -
दिनभर काम के चलते आपको पढ़ने का समय नहीं मिल पाता. ऐसे में सुबह 15-20 मिनट सुबह अच्छा संगीत जरूर सुनें. अच्छी किताबें भी पढ़ सकते हैं.
7- जीवन संघर्ष की समीक्षा करें
एक डायरी में अपने छोटे-बडे़ लक्ष्यों के बारे में लिखें और उनकी समीक्षा करें. इससे आपको अपने जीवन के दृष्टिकोण के बारे में पता चलता है.
बाजार से लाई सब्जियों को इस तरह करें साफ़, वरना हो सकता है कोरोना का खतरा
8- लंबी योजना पर अवश्य काम करें-
रोजमर्रा के जरूरी कामों के साथ जीवन में कुछ महत्वपूर्ण करना भी जरूरी है. इसीलिए किसी एक लंबी योजना पर अवश्य काम करें. बहाना बनाकर अपने लक्ष्य को पीछे न छोड़े.
क्या चीन ने जान-बूझकर फैलाया है कोरोना वायरस, जानें इससे जुड़े 5 मिथक और सच्चाई
आपके किचन में ही है ब्लड प्रेशर का उपचार, इस प्रकार उठाएं लाभ

अन्य समाचार