Coronavirus Tips : आपके घर में नहीं घुस पायेगा कोरोना वायरस, बस इन 14 बातों का रखें ध्यान

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है घर में रहना। ऐसा करके इस मौत के वायरस को फैलने से रोक सकते हैं और अपनी और दूसरों की जान बचा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कोरोना वायरस को अपने घर में आने से रोक सकते हैं।

- किचन और बाहर जाने के लिए अलग-अलग चप्पल पहनें- घर की सभी सतहों को साबुन और अन्य कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ करें - अन्य चीजें जैसे प्रकाश स्विच, डेस्क, कीबोर्ड, डॉर्कनॉब्स, शौचालय, अलमारी को भी साफ करें - नंगे हाथों से सफाई करते समय किसी भी वस्तु को स्पर्श न करें - सफाई पूरी होने के बाद दस्ताने पहनना आवश्यक है और इन दस्ताने को निपटान करें - सब्जियां और फल खरीद रहे हैं, तो घर में प्रवेश करने से पहले बैग को बहुत सावधानी से साफ करें - यदि संभव हो तो, बैग को अपने घर के बाहर या एक कोने में कम से कम 24-48 घंटे तक रखें - अपनी सब्जियों और फलों को धोना सुनिश्चित करें या आप इसे कम से कम 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी से भी धो सकते हैं - जितना संभव हो सके घर पर रहें, लेकिन कई बार हम किराने की दुकान या फार्मेसी में कुछ बिंदुओं पर जाने से बच सकते हैं - पालतू जानवरों को पिछवाड़े में देखरेख करें और उन्हें अन्य लोगों के साथ मिलने या खेलने से दूर रखें - अपने घर के हर कोने को साफ करने के लिए हाइपोक्लोराइट का उपयोग करें - अपने घर को साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग करें - यदि आपके घर पर कोई बीमार है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि उस व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें - अपने हाथों को साफ करने के अलावा, घर और अपने आस-पास के वातावरण को साफ रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है
दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 53 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है। विश्वभर के देशों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा की गई की गणना के अनुसार, दुनियाभर के 204 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमण (कोविड-19) के कम से कम 1,016,413 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 53,238 लोगों की मौत हो चुकी है।
भारत में कोरोना के मामले दो हजार के पार केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण के 328 नये मामले आए हैं और 12 लोगों की मौत हुई है। भारत में अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,567 हो गई है और इससे अब तक 72 लोगों की मौत हो गई है।

अन्य समाचार