लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधी, जानिए लहुसन से होने वाले फायदों के बारे में

जयपुर।लहसुन को एक आयुर्वेदिक औषधी माना गया है, जो हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगो से बचाने में मदद करता है। लहसुन में हमारे शरीर को पोषण देने वाले तत्व जैसे कैलशियम, फॉसफोरस, आयरन और विटामिन—सी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है।इसके अलावा लहसुन में विटामिन—बी भी कुछ मात्रा में मौजूद रहता है।लहसुन हमारे शरीर के लिए एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और वायरल इंफेक्शन के अलावा कई घातक रोगो को शरीर से दूर करने में मदद करता है।

प्रतिदिन लहसुन का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।आप लहसुन का इस्तेमाल घर में मौजूद बैक्ट्रीया को मारने के लिए बड़ी आसानी से कर सकते है।
इसके लिए आप लहसुन की तीन-चार कलियों को काटकर एक स्प्रो बोतल में डालें और फिर इस बोतल में विनेगर और लेमन ऑयल मिलाकर अपने घर की सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है।आप लहसुन की मदद से बगीचे के पौधे पर लगने वाले कीटों को मारने के लिए भी कर सकते है।
आप अपने गार्डन के पौधों को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए लहसुन को छीलकर इसे अच्छी प्रकार से क्रश कर ले और फिर इसमें नीम के पत्ते के साथ उबालकर एक कीटनाशक स्प्रे के तौर पर इसका इस्तेमाल करें।
आप प्रतिदिन लहसुन का इस्तेमाल कर अपने शरीर के साथ अपने आसपास के वातावरण का भी ध्यान बड़ी आसानी से रख सकते है।लहसुन का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से शरीर स्वस्थ और डायबिटीज व हृदय संबंधी रोगो से बचा रहता है।

अन्य समाचार