कोरोना वायरस से बचने के लिए रोज करें इन 3 चीजों का सेवन, फिर देखें कमाल...



दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है, इसके कई सारे लक्षण बताए गए हैं जो वायरस की चपेट में आने से पहले दिखाई देते हैं जिसमें खांसी होना, बुखार होना, शरीर का तापमान बढ़ना और जुकाम होना बताया गया है. इन दिनों किसी व्यक्ति को सामान्य खांसी या फिर जुकाम हो जाए तो भी उसे कोरोना वायरस का लक्षण माना लेते हैं. लेकिन अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो आप कोरोना वायरस का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आप प्रतिदिन लिए जाने वाले खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाए और आपको बीमारियों से दूर रखे. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ताकतवर होगी तो आप बीमारियों और कोरोना जैसे वायरस से बच सकेंगे. ऐसे में आपको इसके संक्रमण से बचने के लिए इन तीन चीजों का रोज सेवन करना चाहिए.


हल्दी पाउडर का सेवन दूध में डालकर करने से इम्यून सिस्टम बढ़ता है. क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी की मात्रा ज्यादा होती है. इम्यून सिस्टम क्षमता बढ़ने से शरीर में दर्द को कम करता है इसके अलावा इसे खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध के साथ हल्दी का सेवन रात में फायदेमंद होता है.

विटमिन-सी से भरपूर संतरे का आप जूस बनाकर रोज पी सकते हैं. इम्यून सिस्टम को ताकतवर बनाने में संतरा कारगर होता है. इसके अलावा आप इसे छीलकर भी खा सकते हैं. अगर आप वायरल कोरोना के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो इसे रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम, विटमिन ए और विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में मिल जाता है. लौंग का काली चाय में सेवन करने से गले की कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. जुकाम के बाद गले की परेशानियों खांसी और गला दुखने आदि को लौंग का सेवन ठीक कर देता है.

अन्य समाचार