भारत के आयुष मंत्रालय ने सुझाए इम्युनिटी बढ़ाने के आसान तरीके, अपनाएं ये उपाय

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की तरफ से सेल्फ केयर गाइडलाइन्स जारी कर बताया गया है। जिससे आप स्‍वयं से सांस से संबंधित बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।


इस समय लोगों के बीच Coronavirus का डर बहुत अधिक बना हुआ है। इसके चलते लोग सेहत संबंधी तरह-तरह की अफवाहों का शिकार हो रहे हैं। देश की जनता को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय द्वारा कुछ आयुर्वेदिक विधियां सुझाई गई हैं।

खास सुझाव-
पूरे दिन जब भी पानी पिएं तो गर्म पानी का ही उपयोग करें। योगासन, प्राणायाम और ध्यान हर दिन कम से कम 30 मिनट तक जरूर करें। इसके साथ ही हल्दी-जीरा-धनिया-लहसुन का उपयोग खाना बनाने में समय अवश्य करें।

हल्‍दी वाला दूध-
150 एमएल दूध में आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर दिन में एक से दो बार पी सकते हैं। इससे तुरंत पहले या इसके तुरंत बाद खाना नहीं खाया होना चाहिए।
प्रतिमर्श नष्य: -
नारियल का तेल या देसी घी अपनी नाक के दोनों सुरों में लगाएं। यह प्रक्रिया दिन में 2 बार करें। सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले भी आप ऐसा कर सकते हैं।

सूखी खांसी और गले में दर्द-
पुदीने की पत्तियां और अजवाइन लेकर इन्हें पानी में उबाल लें और इस पानी की भाप लें। ये तरीके आमतौर पर होने वाली सूखी खांसी या गले में दर्द की स्थिति में अपनाएं। अगर खांसी में कोई राहत न मिले तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अन्य समाचार