किचन के सारे कॉकरोच का खात्‍मा कर देगी ये '1 रूपए' की चीज

क्‍या आपके घर में कॉकरोच किराएदार की तरह रहते हैं? जब भी आप किचन की लाइट जलाती हैं तब आपको इधर-उधर भागते हुए दिख जाते हैं? इन कॉकरोच को देखकर आपको घिन आने लगती हैं? और गंदगी फैलाने वाले इन कॉकरोच से आप परेशान हो चुकी हैं?तो परेशान ना हो क्‍योंकि हम आपके लिए इन कॉकरोच से छुटकारा दिलाने वाला आसान उपाय लेकर आये हैं। किचन में कॉकरोज का दिखाई देना मतलब एक साथ कई बीमारियों को न्योता देना है। लेकिन ये बिन बुलाये मेहमान घर में ऐसे घूमते हैं जैसे उनका अपना घर हो। हालांकि बाजार में इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के इन्सेक्ट रिपेलेंट उपलब्ध हैं लेकिन ये सभी नुकसानदायक केमिकल से बने होते हैं जो जहरीले हो सकते हैं। अगर आप इन गंदगी फैलाने वाले कॉकरोच से परेशान हो चुकी हैं और इनसे छुटकारा पाने के लिए एक असरदार उपाय ढूंढ रही हैं जो इन आपको इन कॉकरोच से छुटकारा दिला सके, तो इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाएं जो आपकी किचन में ही मौजूद हैं। जी हां आपकी किचन में ही मौजूद एक आसान उपाय आपको इन दुश्मनों से छुटकारा दिलाने में हेल्‍प कर सकता है। आइए जानें कौन सा है ये जबरदस्‍त उपाय।


कॉकरोच से बीमारियां
आपने देखा होगा कि बरसात के मौसम में कॉकरोच आपके घर में अपना बसेरा बना लेते हैं। फिर शुरू होता है इनका आतंक क्‍योंकि खुली चीज रखते ही ये वहां चले जाते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि इनके आतंक के चलते हमें बनी हुई चीजों को भी फेंकना पड़ता है। क्‍योंकि यह कई प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकता है। आमतौर पर कॉकरोच के कारण फूड पॉइजनिंग होना एक आम समस्या है लेकिन इसके अलावा इससे टाइफाइड की हो सकती है। इसका कारण कॉकरोच में पाया जाने वाला सैलमोनेला नामक वायरस होता है। साथ ही कॉकरोच के मुंह से एक तरह का लार निकलता है जिसके कारण आपको एलर्जी, रैशेज, आंखो से पानी आना, लागातर छींक आना जैसी कई समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा एक स्टडी के अनुसार, जीवाणु सूडोमोनाज़ ऐरूगिनोसा कॉकरोच के पेट में बड़े मात्रा पर बढ़ते है और कई प्रकार के रोग जैसे यूरीन ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, पेट संबंधी इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है।

तेजपत्ते के फायदे
तेजपत्ता भी गरम मसालों में एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसकी पत्तियों का उपयोग खाने में सुगंध के लिए किया जाता है। तेजपत्ता कई तरह के रोगों और शारीरिक परेशानियों में भी फायदेमंद है। इसके तेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसका इस्तेमाल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी इंफ्लेमेंट्ररी और पेन रिलीविंग बाम और जेल में किया जाता है। तेजपत्ते में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी को हेल्‍दी रखने और इसके विकास के लिए जरूरी हैं। इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा तेजपत्ता कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो ब्लड क्लॉटिंग और दिल की कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि तेजपत्ताकॉकरोच भगाने के काम भी आता है, आइए जानें कैसे।
कॉकरोच से बचाने वाला तेजपत्ता
खाने में खुशबू लाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तेजपत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई और जादुई काम करता है। ऐसे ही जादुई कामों में एक काम है घर के कॉकरोज भगाना भी शामिल है। आपको यह सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन यह बात बिलकुल सही है। आइए जानते हैं कॉकरोज भगाने के लिए कैसे काम करता है ये मसाला।

कॉकरोच भगाने के लिए तेजपत्ते का इस्‍तेमाल
तो देर किस बात की अपने घर से कॉकरोच को दूर भगाना चाहती हैं तो आज ही इस नुस्‍खे को आजमाएं।

अन्य समाचार