किडनी के स्टोन को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

आजकल किडनी स्टोन आम समस्या है। पथरी किडनी में बनती रहती है और पेशाब के रास्‍ते बाहर निकलती रहती है। कभी-कभार कोई पथरी रुक गई तो धीरे-धीरे वह बड़ी हो जाती है और परेशानी खड़ी कर देती है। यदि पेशाब में जलन हो या पेशाब रुक-रुक कर आए तो तुरंत जांच करा लेनी चाहिए।

किडनी की पथरी का देशी इलाज:
# पपीता की 6 ग्राम जड़ पीस लें और 50 ग्राम पानी में मिलाकर सुबह-शाम पीने से पथरी गल जाएगी। यह प्रयोग 21 दिन नियमित करना चाहिए।
# किडनी की पथरी गलाने के लिए मेंहदी की छाल भी उपयोगी है। इसे पानी में उबालकर पीना चाहिए।
# गाय के दूध में गोक्षुर पंचांग का एक सप्‍ताह तक नियमित सेवन करने से पथरी टूट कर पेशाब के रास्‍ते बाहर निकल जाती है। गोक्षुर चूर्ण को दूध में उबाल लें और उसमें मिश्री मिलाकर पी जाएं।
# यदि 20 मिली प्रतिदिन गोमूत्र का सेवन किया जाए तो किडनी स्टोन टूटकर बाहर निकल जाती है। इसके साथ जौ की राख व मूली की सब्‍ज़ी का सुबह सेवन करने से ज़्यादा लाभ होता है।
# बड़ी इलायची के 15 दानें, एक चम्‍मच खरबूजे के बीज की गिरी व दो चम्‍मच मिश्री एक कप पानी में मिलाकर सुबह-शाम पियें। एक सप्‍ताह के नियमित प्रयोग से किडनी की पथरी बाहर निकल जाती है।
# चीनी का शरबत बनाएं और उसमें प्‍याज का रस मिलाकर दिन में एक बार पियें। इससे पथरी टूटकर पेशाब के रास्‍ते बाहर निकल जाती है।

अन्य समाचार