Quarantine Tips: होम क्वॉरन्टीन में रह रहे लोग रखें इन बातों का ख्याल, होगा बेहद फायदा

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाड़ जंग लड़ रही है. हर देश इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. इन सब बातों के बावजूद कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. ऐसे में हम आपके लिए बेहद अहम जानकारी लेकर आए हैं. जो इस समय में आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है. आज हम बात करेंगे उन लोगों की जिन्हें कोरोना वायरस की आशंका के चलते होम क्वॉरन्टीन (एकांतवास) में रहने को कहा गया है. होम क्वॉरन्टीन के दौरान आपको घर में रहना होता है. ये एक तरह का लॉकडाउन का रूप ही है. होम क्वॉरन्टीन में रह रहे लोगों को घबराना नहीं चाहिए.

होम क्वॉरन्टीन में रह रहे लोगों को इस दौरान पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अपनी डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करना चाहिए जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम ठीक रहे. कोरोना वारयस से बचाव में सबसे कारगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता है. अगर आप किसी बीमारी से पहले से पीड़ित हैं तो आपको होम क्वॉरन्टीन के दौरान डाइटिशियन से सलाह आवश्य लेनी चाहिए. होम क्वॉरन्टीन के दौरान यदि आपको किसी भी तरह की परेशानी महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर्स को इस बारे में सूचित करें.
होम क्वॉरन्टीन के दौरान संतरा, अनार, सेब, पपीता, अंगूर का सेवन करें. वहीं भोजन में नीबू, दाल, पालक समेत अन्य हरी सब्जी को शामिल करें. सबसे महत्वपूर्ण चीज भरपूर नींद लें. इस होम क्वॉरन्टीन के दौरान आपका अंदर से खुश रहना बेहद आवश्यक है, इसलिए अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनें. किताबें पढ़ें.

Lockdown: जरूरतमंद लोगों को दो वक्त का खाना मुहैया करा रहा है फूड एंड हंगर सेंटर, दिल्ली सरकार ने की है शुरूआत
Coronavirus: क्या एक बार ठीक होने के बाद फिर COVID-19 कर सकता है अटैक ?
ये खबर रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

अन्य समाचार