आज ही के दिन 19 साल पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बनाया था ये विश्व रिकॉर्ड

विश्व क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने वाले मास्टर ब्लास्टर ने आज ही के दिन ठीक 19 साल पहले यानी 31 मार्च 2001 में विश्व रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया था. सचिन ने इस दिन अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर में 10 हजार रन पूरे किए थे. सचिन ऐसा करने वाले उस वक्त विश्व के पहले खिलाड़ी थे.

सचिन ने सबसे पहले बनाए थे वनडे में 10 हजार रन
क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर रिकॉर्ड्स के राजा हैं. उनके नाम इतने रिकॉर्ड्स हैं कि उन्हें तोड़ पाना किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड सचिन ने आज से 19 साल पहले बनाया था. 2001 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का दौरा किया था. वनडे सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया था. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 299 रन बनाए थे. इसमें सचिन तेंडुलकर ने 139 रन की शतकीय पारी खेली थी. इसी पारी के साथ सचिन ने इतिहास रचते हुए अपने वनडे करियर में 10 हजार रन पूरे किए थे.
देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे
इंटरनेशनल वनडे करियर में 10 हजार रन बनाने वाले सचिन विश्व के पहले बल्लेबाज बने थे. इस कारनामे के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उस मैच में 118 रन से शिकस्त दी थी. इसी मैच में सचिन ने अपने वनडे करियर का 28वां शतक भी पूरा किया था. भारतीय टीम की जीत के बाद सचिन को मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी सम्मानित किया गया था.
विराट ने तोड़ा था सचिन का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर ने 2001 में 10 हजार वनडे रन बनाकर इतिहास रचा था. उनके बाद आज तक इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा छूने वाले कुल 14 खिलाड़ी हैं. जिसमें वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्राइन लारा, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग भी शामिल हैं. लेकिन सचिन का रिकॉर्ड विराट कोहली ने तोड़ा. सचिन ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा अपनी 259वीं पारी में छुआ था. वहीं विराट कोहली ने सबसे तेज 10 हजार रन बनाने में सिर्फ 205 पारियां खेली थी.
विराट सचिन के कई रिकॉर्ड्स पर कब्जा जमा चुके हैं. ऐसे में कई और ऐसे रिकॉर्ड्स भी हैं जो विराट आने वाले वक्त में जल्द ही तोड़ सकते हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में कुल 49 शतक हैं. वहीं 31 साल के विराट 43 वनडे शतक लगा चुके हैं. विराट और सचिन में अब सिर्फ 6 वनडे शतक का फासला है. वहीं सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे बड़ी उपलब्धि है उनके इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में शतकों का शतक. जी हां, सचिन ने 100 शतक लगाए हैं जिसमें 51 टेस्ट में और 49 वनडे में शामिल हैं.
कोहली और रोहित तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
विराट कोहली भी तेजी के साथ इस आंकड़े की ओर बढ़ रहे हैं. विराट के नाम अब तक कुल 70 शतक हो चुके हैं. विराट कोहली के पास अभी उम्र भी है और उनमें क्षमता भी है. खुद सचिन तेंदुलकर ने कहा था कि उनका सौ शतक लगाने वाला रिकॉर्ड कोई तोड़ सकता है तो वो विराट और रोहित शर्मा ही होंगे, जो ये कारनामा कर सकते हैं. हालांकि विराट पिछले न्यूजीलैंड दौरे पर अपनी फॉर्म से जूझ रहे थे. लेकिन उन्हें अपनी फॉर्म में लौटने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है.
हालांकि आज भी वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के ही नाम दर्ज है. सचिन ने 463 वनडे मैच में करीब 45 की औसत से 18 हजार 426 रन बनाए थे. सचिन ने भारतीय क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुलंदियों में पहुंचाने में अहम रोल निभाया है. भारत में क्रिकेट का दूसरा नाम सचिन कहा जाता रहा है. सचिन को उनके फैंस भगवान का दर्जा दे चुके हैं. ऐसे में सचिन का हर रिकॉर्ड उनके फैंस के लिए खास है. 19 साल पहले बनाया सचिन का ये रिकॉर्ड भी लोगों को याद है. बेशक सचिन क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. लेकिन उनके बनाए रिकॉर्ड्स आज तक खबरों में रहते हैं.
देखिए परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

अन्य समाचार