महिलओं को ताकत बढ़ाने के लिए जरूर करना चाहिए इन चीजों का सेवन

क्या आपको यह बात पता है कि सुखी जीवन जीने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है। अगर शरीर कमजोर होगा तो किसी भी तरीके के काम को करने में कठनाई आएंगी। साथ ही जीवन में दुख और परेशानियां भी घेर लेती है। अगर स्वस्थ जीवन जीना है तो जरूरी है कि आप शारीरिक रूप से मजबूत और शक्तिशाली बना रहे। आज हम आपको बताएँगे की अच्छी हेल्थ के लिए आप क्या करें।

1. सोंठ का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल मसालों के अलावा कई दवाओं में भी किया जाता है। सोंठ बुखार में रामबाण का काम करती है। ताकत बढ़ाने का काम भी सोंठ करती है। सबसे पहले सोंठ के पाउडर को काले तिल, पिप्पली के साथ मिलाकर चूर्ण बना लें। इसको रोज सोने से पहले आधा चम्मच गर्म दूध के साथ लें।
2. किशमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किशमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।
3. दलिया एक ऐसी चीज है जो हर किसी के दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाती है और खाने में काफी स्वदिष्ट भी होती है पेट भरने में मदद करता है शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। दलिये में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर के रक्त की कोशिकाओं को लोचदार बनाता

अन्य समाचार