लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम से स्वास्थ्य पर प्रभाव, आप इन बातों का रखे खास ध्यान

जयपुर।देश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरे देश में सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।जिसके कारण कई लोग अपने दफ्तर का काम अपने घर से ही कर रहें है।ऐसे में वर्क फ्रॉम होम का कई लोगो के स्वास्थ्य पर घातक प्रभाव भी देखा जा सकता है। क्योंकि इसके चलते लोग घर पर कई घंटों तक लैपटॉप के सामने बैठे रहते है और कई लोग के पास टेबल ना होने के कारण वे अपना काम अपने लैपटॉप के साथ बिस्तर पर ही बैठ कर कर ही कर रहें है।


जिससे कि पीठ और गर्दन के दर्द की समस्या दिखाई दे सकती है।इसके अलावा वर्क फ्रॉम होम के कारण लोगो में मानसिक तनाव भी अधिक बढता देख जा सकता है।हाल ही में किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा करते हुए बताया गया है कि बिस्तर पर बैठकर कार्य करने से शरीर पर घातक असर पड़ता है।
क्योंकि ऐसा करने से हमारे स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है और पीठ दर्द के साथ अन्य कई प्रकार की शारीरिक परेशानियों का समाना करना पड़ सकता है।
इस शोध में इस बात को बताया गया है कि बिस्तर पर बैठकर काम करने से हमारे पेट संबंधी परेशानियां बढ़ सकती है और इससे हमारी रीढ़ की हड्डी काफी प्रभावित होती है। इससे पीठ में अकड़न,पीठ दर्द और रीढ़ की से संबंधित समस्या होने लगती है।
वर्क फ्रॉम होम के कारण कई लोगो में मानसिक तनाव और अवसाद की समस्या भी देखी जा सकती है।इसलिए अपने मानसिक तनाव को कम करते हुए अपना काम टेबल से करने की कोशिश करें और बीच—बीच में कुछ देर का आराम अवश्य करें।

अन्य समाचार