सुपारी का सेवन करने से होते है ये फायदे और नुकसान ,जानिए इस बारे में

सभी चीजों का सेवन आवश्यकता से ज्यादा करने पर वह हानिकारक होती है। वैसे ही सुपारी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप सीमित मात्रा में सुपारी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं।

सुपारी खाने के कुछ फायदे:
# अगर आप रोजाना सुपारी का सेवन करते हैं, तो आपके मुंह में लार बनने की मात्रा अधिक हो जाती है, जो आपको शुगर और मुंह के सूखने की समस्या से छुटकारा दिलाती है।
# सुपारी में भरपूर मात्रा में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं, सुपारी का इस्तेमाल टूथपेस्ट को बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके सेवन से हमारे दांतों से कैविटी की समस्या दूर हो जाती है।
# अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप के लिए सुपारी का सेवन रामबाण औषधि के रूप में काम करता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।सभी चीजों का सेवन आवश्यकता से ज्यादा करने पर वह हानिकारक होती है। वैसे ही सुपारी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप सीमित मात्रा में सुपारी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं।
सुपारी खाने के कुछ फायदे:
# अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप के लिए सुपारी का सेवन रामबाण औषधि के रूप में काम करता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

अन्य समाचार