लॉकडाउन में इन 4 तरीकों से स्टूडेंट्स दूर करें बोरियत

कोरोना वायरस के खतरे को रोकने के लिए पूरे देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। वैसे तो इस लॉकडाउन से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए इससे बेहतर विकल्प भी कुछ नहीं है। लॉकडाउन के वजह से कई कॉलेज औऱ स्कूल स्टूडेंट्स घरों में रहते-रहते बोर होने लगे हैं। ऐसे में कई लोग स्टूडेंट्स मोबाइल या फिर टीवी में ही सारा समय बिता रहे हैं। लेकिन मोबाइल और टीवी के जगह भी ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें करने से लॉकडाउन के दौरान बोरियत महसूस नहीं करेंगे। यह नई चीजें आपके अनुभव को भी बढ़ाएंगी।

फिटनेस घरों में रहने के कारण आपका रूटीन पूरी तरह से बदल गया होगा। क्योंकि न तो आपके पास कुछ करने को है और ना ही किसी चीज का साधन। ऐसे में सबसे पहले आपको अपने डेली रूटीन में बदलाव लाने की जरूरत है। इसके लिए आप रोजाना सुबह उठ कर एक्सरसाइज या योग कर सकते हैं। आपको सुबह जल्दी से जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप खुद को फिट रख सकते हैं। इसके अलावा मेडिटेशन करने से आप तनाव को कम करते हुए अच्छा महसूस करेंगे।
पौधे लगा सकते हैं घर पर खाली बैठे रहने से अच्छा है कुछ करें। ऐसे में आप घर में कुछ पौधे लगा सकते हैं। यदि जगह की कमी है तो गमलों में एलोवेरा, तुलसी और टमाटर जैसे पौधों को तो आसानी ले लगा सकते हैं। इससे आपकी रूची वातावरण को सुधारने में लगने लगेगी।
पेंटिंग करें पेंटिंग एक तरह से अपनी भावनाओं को बयां करने का एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। इससे आपकी क्रिएटीविटी भी बढ़ती है साथ ही आप अपने आपको ताजा भी महसूस करते हैं। आपके लिए लॉकडाउन के दौरान ये सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
परिवार के साथ समय बिताएं कॉलेज या स्कूल होने के वजह से आप अपने परिवार के साथ भरपूर समय नहीं बिता पाते होंगे। लॉकडाउन में आप घर पर हैं तो परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।

अन्य समाचार