एक और खुशखबरी: इस बड़ी कंपनी ने भी तैयार कर लिया Coronavirus का टीका, जल्द शुरू होंगे ट्रायल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए अब देश दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां काम करना शुरू कर चुकी हैं. इस कड़ी में अंतरराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johanson) का नाम सामने आया है. कंपनी ने दावा किया है कि उनके वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का टीका इजाद कर लिया है. जल्द इसके टीके के ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है.

एक बिलियन टीके तैयार करने का लक्ष्य जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि कंपनी ने बायोमेडिकल एडवांस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी (BARDA) के साथ मिलकर जनवरी 2020 से कोरोना वायरस के टीके तैयार करने के शोध में जुट गई थी. गहन शोध के बाद कंपनी ने इस जानलेवा वायरस से लड़ने का टीका तैयार कर लिया है. कंपनी का कहना है कि जल्द ट्रायल होने के बाद पूरी दुनिया में एक बिलियन टीके तैयार करके वितरण करेगी.
अमेरिका, इंग्लैंड और रूस भी टीके लाने की तैयारी में वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के टीके तैयार करने में अमेरिका, इंग्लैंड और रूसी सरकार भी जी जान से जुटे हुए हैं. अमेरिका अपने टीके का चीन, दक्षिण कोरिया और फ्रांस में क्लिनिकल ट्रायल कर रहा है. वहीं इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में चल टीका तैयार करने का कार्यक्रम भी जोरो पर है. रूस अपने टीके जानवरों पर जांच करना शुरू कर चुका है.
उल्लेखनीय है कि अब तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से 7.85 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमे से 37,686 लोग इस वायरस की वजह से दम तोड़ चुके हैं. अब तक 1.65 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं.

अन्य समाचार