वर्क फ्रॉम होम के दौरान तो नहीं कर रहे यह बड़ी गलती, सेहत से होगा खिलवाड़

देश-दुनिया में कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमण की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) किया गया हैं और लोगों को घर से ही काम (Work Form home) की हिदायत दी गई हैं। इसके चलते लोग कई घंटे लैपटॉप पर घर बैठे बिताते हैं और अपने काम को पूरा करते हैं। जरूरी नहीं कि सभी के पास काम करने के लिए टेबल हो और इसके लिए लोग घंटों अपने लैपटॉप के साथ बिस्तर पर ही बैठे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। जी हां, आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो ये आपकी पीठ और गर्दन के दर्द की समस्या बन सकता है।


एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि बिस्तर पर बैठकर कार्य करने से आपके स्वास्थ्य पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। ऐसा करने पर आपको पीठ दर्द और अन्य कई परेशानियों का समाना करना पड़ सकता है। शोध के अनुसार बिस्तर पर बैठकर काम करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। इस दौरान ज्यादातर लोगों की पीठ अकड़ जाती है, जिससे रीढ़ की समस्या होने लगती है। फॉर्टिस अस्पताल के जॉइंट एंड रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ। राघवेंद्र केएस का कहना है कि बिस्तर पर काम करते समय हम कम झुकते हैं, जिसका रीढ़ पर बुरा असर पढ़ता है। शुरूआत में, किसी को मांसपेशियों में ऐंठन, पीठ दर्द या पैरों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
डॉक्टर के अनुसार, इसी स्थिति में लगातार बैठ कर कार्य करने से स्लिप डिस्क की समस्या हो सकती है। रीढ़ की हड्डियों को सहारा देने वाली छोटी-छोटी गद्देदार डिस्क जो कि आपके रीढ़ की हड्डियों को झटकों से बचाती है। इनके क्षतिग्रस्त होने से स्लिप डिस्क की समस्या हो जाती है। यदि बिस्तर बैठ कर काम करना आवश्यक है तो, यह सुनिश्चित करें कि आप सीधे बैठें हो। लैपटॉप को इस तरह ऊंचा रखा जाना चाहिए जिससे आपका सिर और लैपटॉप समानांतर हो जाएं। जिससे आपको अपनी गर्दन को झुकाना न पढ़े। आदर्श रूप से देखा जाए तो आपका सिर, गर्दन और रीढ़ एक सीधी रेखा में हो। इसके बाद अपने पैरों को सीधा रखने की कोशिश करें या घुटनों को थोड़ा मोड़ भी सकते हैं।

अन्य समाचार