अब बुढ़ापे से बचना हो जाएगा आसान, बुढ़ापा रोकने वाली कोशिकाओं का पता चला

हर इंसान सदा खूबसूरत व जवान बने रहना चाहता है। उनको उम्र बढ़ने का डर सताता रहता है। लेकिन अब आपको खुश होने की जरूरत है क्योंकि वैज्ञानिकों ने बुढ़ापा रोकने की दिशा में एक बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। एक शोध के अनुसार, मानव की वसा से सीधे तौर पर ली गई स्टेम सेल्स से बुढ़ापा रोकने को संभव बनाया जा सकेगा। ये कोशिकाएं अन्य कोशिकाओं के मुकाबले अधिक मजबूत होती हैं।

पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी, अमेरिका के शोधकर्ता इवोना पर्सेक ने बताया है कि मनुष्य वसा से प्राप्त स्टेम सेल्स उम्मीद से भी कहीं अधिक प्रोटीन का निर्माण कर सकती हैं। शोध से यह भी पता चलता है कि ये कोशिकाएं काफी मजबूत होती हैं। जब इन्हें बुजुर्ग मरीजों से लिया गया तब भी ये ऐसी ही मजबूत पाई गईं।
'स्टेम सेल्स' जर्नल में प्रकाशित हुए इस शोध के अनुसार इन कोशिकाओं की संभावनाओं का प्रयोग आने वाले समय में भी बिल्कुल सुरक्षित तरीके से किया जा सकेगा। बस इनको जरूरत है तो संभालकर रखने की और साथ ही उच्च दर्जे के रखरखाव की भी है।
वैज्ञानिकों ने भी दावा किया है कि बुढ़ापा स्टेम सेल्स का प्रयोग बुढ़ापा रोकने के उपचारों में किया जाना कोई नई बात नहीं है। लेकिन अभी तक प्रयोग होने वाली स्टेम कोशिकाएं विभिन्न प्रकार के ऊतकों से ली जाती रही हैं।यह पहली बार होगा जब स्टेम कोशिकाएं मानव वसा से ली जाएगी।

अन्य समाचार