Coronavirus: क्या एक बार ठीक होने के बाद फिर COVID-19 कर सकता है अटैक ?

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. इस संक्रमण की चपेट में आकर अब तक पूरी दुनिया में तैंतीस हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. अभी तक सामने आए आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में कुल 716,101 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. वहीं भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 1190 हो गई है. इस संक्रमण के चपेट में आने से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 102 लोग ठीक हो गए हैं.

कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर इटली में देखने को मिला है, यहां किसी दूसरे देश के मुकाबले सबसे अधिक मौतें हुई हैं. हालांकि, जो सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात है कि पिछले कुछ दिनों में COVID-19 के मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट दूसरी तीसरी बार भी पॉजिटिव आई है. इस बात ने डॉक्टर्स की चिंता थोड़ी बढ़ा दी है.
हाल ही में बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर का चार बार कोरोना वायरस का टेस्ट किया जा चुका है और हर बार रिजल्ट पॉजिटिव आया. अब जो सवाल खड़ा होता है वो ये है कि एक बार कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों को दोबारा क्या यह वायरस अपनी चपेट में ले सकता है? अगर चीन और जापान के आंकड़ों की मानें तो जवाब हां है? अभी तक सामने आईं कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया है कि ये वायरस आपके शरीर पर दोबारा हमला कर सकता है. हालांकि अभी इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है. वैज्ञानिक अभी इस वायरस की रिसर्च में जुटे हैं और इसके संक्रमण से बचने का इलाज तलाश कर रहे हैं.
ऐसे रखें ख्याल ऐसा कहा जाता है जब हमारा शरीर एक वायरस से संक्रमित हो जाता है तो उसके खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अच्छी हो जाती है. इसके बाद दोबारा उस व्यक्ति का शरीर उस वायरस से आसानी से संक्रमित नहीं होता है. अगर आप इस वायरस की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आपको अपना इम्यूनिटी सिस्टम ठीक रखना होगा. इसके लिए पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में शामिल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आप डाइटिशियन से सलाह भी ले सकते हैं.

पिछले 24 घंटों में आए 92 नए मामले, 4 की मौत, अब तक 38 हजार से अधिक लोगों की हुई जांच | 10 बड़ी बातें
Coronavirus: पाकिस्तान में संक्रमितों की तादाद बढ़कर हुई 1664, अब तक 21 लोगों की मौत

अन्य समाचार