ऊंट पर बैठने से दूर हो जाती है ब्रेन स्ट्रोक और लकवे की बीमारियां,जानिए

प्राकृतिक और देशी नुस्खे हमारी कई बिमारियों के इलाज में सहायक है। ऐसे ही ऊंट पर बैठने से भी कई बिमारियों का इलाज किया जा सकता है। सुनने में बड़ा अटपटा लग रहा होगा कि भला कोई ऊंट कैसे किसी की बीमारी को ठीक कर सकता है? लेकिन इस जगह ऊंट ब्रेन स्ट्रोक या किसी और बीमारी के कारण लकवे का शिकार हुए मरीजों का इलाज करने में मददगार साबित हो रहा है।

ऊंट पर बैठने से होता है बीमारी का इलाज:
35 साल की जाकलीन पेशे से फिजियोथेरेपिस्ट हैं और पिछले काई साल से अलग अलग जानवरों की सवारी कराकर अपने मरीजों को ठीक कर रही हैं। ऊंट पर सवारी की यह थेरेपी बहुत ही अनोखी पहल है जो कि अक्सर मीडिया में सुर्ख़ियों में बनी रही है। अब तक मरीज़ को इसके लिए 180 यूरो यानी करीब 10 000 रुपये का खर्च खुद उठाना होता है।
ऊंट पर बैठने के फायदे:
जाकलीन के मुताबिक , जब लोग ऊंट पर सवार होते हैं, तो दिमाग बहुत चौकस रहता है फिर मैं पैर के तलवे से लेकर, घुटनों, पेट, कंधों, गले और सिर के हिस्सों को भी चुस्त दुरुस्त कर सकती हूं और साथ ही कूबड़ों के बीच बैठने से एक स्वाभाविक मुद्रा बनती है, जिससे पेट और पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। और चढ़ते व उतरते समय दो मजबूत धक्के लगते हैं, जिसका स्थायी रूप से असर पड़ता है।

अन्य समाचार