घर बैठे-बैठे करें शरीर का वजन कम, आप करें प्रतिदिन इस पानी का सेवन

जयपुर।लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने और किसी प्रकार की शारीरिक क्रिया ना करने के कारण शरीर का वजन बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।ऐसे में आप यदि घर बैठे—बैठे ही अपने शरीर का वजन कम करना चाहते है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा और आप जो वजन डाइटिंग से भी कम नही कर पा रहे है उसे आसानी से घटा सकते है।इसके लिए आपको प्रतिदिन इलायची वाला पानी पीना होगा।इलायची में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है जो हमें स्वस्थ रखने में भी मदद करते है।

इलायची का पानी प्रतिदिन पीने से शरीर की चर्बी तेजी से बर्न होती है। इसके अलावा इलायची वाला पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम भी ठीक बना रहता है जिससे हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है।प्रतिदिन इलायची को उबालकर इसका पानी पीने से शरीर का वजन भी कम होता है।
क्योंकि यह हमारी फूड क्रेविंग को कंट्रोल कर हमें अधिक खाने से रोकता है जिससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।आप प्रतिदन सुबह उठते ही इलायची को पानी में डालकर इसे उबाले और फिर इस पानी को खाली पेट पिएं।
इसके अलावा प्रतिदिन इलायची के पानी को पीने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और साथ ही कोलेस्ट्राल व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक बनाए रखने में भी मदद करता है।इलायची में पर्याप्त एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते है जिससे हमारे शरीर का ब्लड प्रैशर भी नियंत्रित रहता है।
प्रतिदिन इलायची का पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र ठीक बना रहता है जिससे पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी जैसे पेट संबंधी समस्याएं शरीर से दूर होती है।

अन्य समाचार