सुबह उठ कर करे यह आठ काम होंगे अनेक फायदे

आप सभी अपनी जिंदगी में बेहद व्यस्त हैं, जिसके कारण आपको अपने सपनों को साकार करना असंभव लगता है. लेकिन कुछ सरल उपायों को अपनाकर अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं.

आप प्रातः काल आठ बजे से पहले आठ कार्य जरूर करें, जिससे कि आपकी जिंदगी में तेजी से परिवर्तन आएगा. सुबह-सुबह आठ कार्य बहुत ज्यादा ज्यादा लग सकते हैं लेकिन ये बेहद ही सरल हैं. तो आइए जानते हैं ये आठ काम-
1- कम-से-कम सात घंटे की नींद अवश्य लें स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त नींद खाने-पीने के जितनी ही महत्वपूर्ण है. लेकिन इसके बावजूद लाखों लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं व इसके चलते वे मानसिक समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. इसलिए आप इन समस्याओं से बचने के लिए सात घंटे की नींद जरूर लें. पर्याप्त नींद लेने से यादाश्त तेज होती है, जिंदगी लंबी होती है.
2- प्रार्थना व ध्यान योग करें एक अच्छी नींद लेकर जगने के बाद प्रार्थना व ध्यान योग करें. ये ज़िंदगी में सकारात्मकता लाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. आपने यह नोटिस किया होगा कि जब आप प्रातः काल उठते हैं तो दिमागमें बहुत सारे कामों को निनपटटाने की एक लंबी सूी होती है इन कामों के बोझ से मन विचलित हो जाता है. लेकिन जब आप प्रातः काल उठने के बाद नियमित रूप से प्रार्थना व ध्यान योग करते हैं तो मन विचलित नहीं होता.
3- एक्सरसाइज़ करें एक्सरसाइज़ भी महत्वपूर्ण है. रोजाना एक्सरसाइज़ करने से शरीर मजबूत रहता है. सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल नेशनल हेल्थ के एक सर्वे के मुताबिक, 25 से 64 साल की आयु के एक-तिहाई अमेरिकी पुरुष व महिलाएं नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज़ करते हैं. नियमित एक्सरसाइज़ करने से आप न केवल स्वस्थ और खुश रहते हैं, बल्कि आपकी उत्पादकता भी बढ़ती है.
4- 30 ग्राम प्रोटीन अवश्य लें सारे दिन भर के कार्यों को करने के लिए शरीर में ऊर्जा होना बेहद महत्वपूर्ण है. इसलिए प्रातः काल नाश्ते में पौष्टिक आहार को महत्व दें. इसमें प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें. इलिनोइस यूनिवर्सिटी में न्यूट्रिशन के प्रोफेसर एमेरिटस नाश्ते में30 ग्राम प्रोटीन का सेवन करने की सलाह देते हैं.5- ठंडे पानी से नहाएं प्रातः काल नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाएं, इससे शारीरिक व मानसिक को बेहद आराम मिलेगा. एक अध्ययन के मुताबिक ठंडे पानी से नहाना अवसाद को कम करता है. ठंडा पानी मूड अच्छा करता है जिससे आप खुश रहते हैं.
6- मनोबल बढ़ाने वाला संगीत सुनें दिनभर कार्य के चलते आपको पढ़ने का समय नहीं मिल पाता. ऐसे में प्रातः काल 15-20 मिनट प्रातः काल अच्छा संगीत जरूर सुनें. अच्छी किताबें भी पढ़ सकते हैं.
7- ज़िंदगी प्रयत्न की समीक्षा करें एक डायरी में अपने छोटे-बडे़ लक्ष्यों के बारे में लिखें व उनकी समीक्षा करें. इससे आपको अपने ज़िंदगी के दृष्टिकोण के बारे में पता चलता है.
8- लंबी योजना पर अवश्य कार्य करें- रोजमर्रा के महत्वपूर्ण कामों के साथ ज़िंदगी में कुछ जरूरी करना भी महत्वपूर्ण है. इसीलिए किसी एक लंबी योजना अवश्य कार्य करें. बहाना बनाकर अपने लक्ष्य को पीछे न छोड़ें.

अन्य समाचार