कोरोना फैलने की संभावना को ऐसे करे कम

अनाज तो हम बहुत दिन का एक साथ रख सकते हैं व उसकी खरीदारी भी रोज-रोज नहीं होती, मगर सब्जियां तो हर कुछ दिन बाद खरीदनी पड़ती हैं. कोरोना वायरस के भिन्न-भिन्न वस्तुओं पर जीवित रहने की अवधि अलग होती है.

ऐसे में यह सवाल वाजिब है कि मार्केट से खरीदी जाने वाली सब्जी संग कहीं वायरस तो घर नहीं पहुंच रहा. सोशल मीडिया पर तमाम महिलाएं पूछ रही हैं कि सब्जियों को किस तरह से धोएं ताकि कोरोना से बचे रहें. दुनिया स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, बाहर से आने वाले सामान से कोरोना फैलने की संभावना बेहद कम है.घर का थैला न ले जाएं कैलिफोर्निया की लूमा लिंडा विश्वविद्यालय के अनुसार, रीयूजेबल कैरीबैग में सामान्यत: संक्रमण होते हैं इसलिए उसे खरीदारी के लिए न ले जाएं. दुकान पर थैली में ही सामान लें व घर लाकर प्लास्टिक की थैली को निस्तारित कर दें.
पानी से धोना ही काफी
इस घोल से करें सफाई इनमें से किसी एक घोल को तैयार करें, उसका फल व सब्जियों पर छिड़काव करें व 5 से 10 मिनट छोड़ने के बाद साफ पानी से धोएं
फल व सब्जियों को धोने के खास ढंग सब्जियों व फलों को 5 से 10 मिनट तक सिरका मिले पानी में भिगोएं व उसके बाद अच्छी तरह से धो लें. फूलगोभी, पालक, ब्रोकली, बंदगोभी जैसी सब्जियों को दो फीसदी साधारण नमक वाले गर्म पानी से धोएं. गाजर व बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धोएं. ओजोनेटेड पानी से धोने से पेस्टीसाइड को भी बहुत ज्यादा हद तक साफ किया जा सकता है.
सामान्य तरीके
किचन ऐसे रखें सुरक्षित
सिंक, बर्तन धोने का स्क्रबर, सब्जी काटने के पटले आदि को साफ रखें. मंडी जाने से किचन में आने तक आपने जिन चीजों को छुआ है, वे साफ करें. किचन के डिब्बों, स्विच बोर्ड, मिक्सर आदि बार-बार छुई जाने वाली चीजों को साफ करते रहें.

अन्य समाचार