Navratri 2020 : इस तरह चावल से तैयार करें व्रत का ढोकला #Recipe

नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा हैं और सभी आस्था प्रकट करते हुए व्रत-उपवास भी करते हैं। ऐसे में व्रत-उपवास के लिए फलाहार में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए चावल से तैयार होने वाला व्रत का ढोकला बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्रीव्रत के चावल - 3/4 कप ( समा चावल)खट्टी दही - 1 कपअदरक का पेस्ट - 1 टेबलस्पूनहरी मिर्च पेस्ट - स्वादा‌नुसारसेंधा नमक - 1 टेबलस्पूनऑयल - 2 टेबलस्पूनसूखी लाल मिर्च - 2कढ़ी पत्ता - 6-7जीरा - 1 टेबलस्पूनगार्निश के लिए आवश्यक सामग्री नारियल - 2 टेबलस्पून (कसा हुआ) धनिया - 2 टेबलस्पून (बारीक कटा हुआ)

बनाने की विधि - एक पैन में चावल को हल्का भूरा होने तक भूनें। - अब चावल को मिक्सी में पीस लें।- एक बाउल में चावल, सेंधा नमक, हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक का पेस्ट और दही अच्छे से मिक्स कर एक रात तक छोड़ दें।- जब बैटर फूल जाए तो एक बर्तन में घी लगाकर सारा मिक्सचर डालें।- इसे 20-25 मिनट के लिए रखें।- निश्चित समय के बाद ढोकला चाकू की मदद से चैक करें।तड़के के लिए - एक पैन में घी गर्म कर जीरा, सूखी लाल मिर्च, कढ़ी पत्ता भूनें।- अब इसे ढोकला के ऊपर डालकर इसे चौकोर आकार में काट लें।- अंत में नारियल और हरा धनिया से सजाकर खाएं और फैमिली को सर्व करें।

अन्य समाचार