Fight From Corona: संतुलित डाइट करेगी कोरोना से फाइट, जानिए

लखनऊ: कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई और शारीरिक दूरी रखने के अतिरिक्त तीसरी अहम वस्तु आपकी डाइट यानि खान-पान भी है. केजीएमयू की डायटीशियन विद्या प्रिया बताती हैं कि कोरोना जैसी वायरल बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए प्रोटीन, विटामिन, फाइबरयुक्त खाद्य, ओमेगा-3 और एंटीऑक्सीडेंट वाले फल, सब्जियां, ड्राईफ्रूट्स वगैरह प्रतिदिन लेना चाहिए.

खान-पान में इन चीजों को करें शामिल
नींबू, संतरा, टमाटर, हरी सब्जियां, खीरा, पपीता, सेब, अमरूद इत्यादि. रोज पांच बादाम और अखरोट को रात भर पानी में भिगोकर प्रातः काल सेवन करना चाहिए. इससे शरीर को ओमेगा-3 भी प्राप्त होता है. खाना घर का बना हुआ ही खाएं. समय का विशेष ध्यान रखें.
गर्म पेय का सेवन
डाक्टर विद्या कहती हैं कि कोरोना वायरस गले की म्यूकस ङिाल्ली पर अटैक करता है, इसलिए गर्म पेय पदार्थ का सेवन करते रहना चाहिए. इनमें चाय, कॉफी, वेजीटेबल सूप, पीने में गुनगुना पानी और सोते समय गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर लें. यह एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है. इसके अतिरिक्त रोज एक चम्मच शहद और अदरक का सेवन भी लाभकर है. गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीएं.
इन बातों का रखें विशेष ध्यान
बाहर से सब्जी और कोई अन्य धोने युक्त सामान खरीदकर लाने पर उसे गुनगुने नमक-पानी में धोएं. इसी तरह दूध की थैली लाने पर उसके पैकेट को टोंटी का पानी चलाकर और किसी भी डिटजेर्ंट से धुलने के बाद ही प्रयोग करें. गले में खराश होने पर गुनगुने नमक-पानी से गरारे करें. हाथों को अच्छी तरह साबुन से धुलने के बाद ही कोई चीज खाएं-पीएं.

अन्य समाचार