कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हिंदुस्तान की ओर से उठाए गए यह कदम

विश्व के ताकतवर देश अमेरिका व ईरान तक कोरोना के प्रहार से परेशान है जिसके चलते अब सभी देशो की नज़र हिंदुस्तान की ओर लगी हुई है जहाँ एक ओर इसमें बहुत ज्यादा हद तक काबू पाया गया है लेकिन अभी भी स्थिति पूरी नियंत्रण में नहीं है इसलिए हिंदुस्तान मे Coronavirus के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुये दुनिया स्वास्थ्य संगठन WHO ने हिंदुस्तान से आह्वान किया है कि कोरोना के प्रसार के विरूद्ध आक्रामक कार्रवाई जारी रखी जाय. ध्यान रहे कि हिंदुस्तान में कोरोना के अब तक 499 मुद्दे सामने आ चुके हैं व यह आंकड़ा हर घन्टे बदल रहा है. इस प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित 548 जिलों में लॉकडाउन है.

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हिंदुस्तान की ओर से उठाए गए कदम पर डब्लूएचओ ने सराहना भी की थी पर ताज़ा हालातो को देखते हुए आदेश दिए गए है कि हिंदुस्तान चाइना जैसा ही बेहद घनी आबादी वाला देश है. इन घनी आबादी वाले राष्ट्रों में जो कुछ होगा उससे ज्यादा हद तक कोरोना वायरस का भविष्य निर्धारित होगा. यह वास्तव में बेहद जरूरी है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हिंदुस्तान सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अपनी आक्रामक कार्रवाई जारी रखे.
WHO ने ये भी स्पष्ट किया बताया कि हिंदुस्तान ने साइलेंट कातिल कही जाने वाली दो गंभीर बीमारियों – स्मॉल पॉक्स व पोलियो के उन्मूलन में संसार की प्रतिनिधित्व की है. हिंदुस्तान में जबरदस्त क्षमता है, सभी राष्ट्रों में भी जबरदस्त क्षमता है कि वे अपने समुदायों व नागरिक समाजों को एकत्र करें. ताज़ा आकड़ो [पर ध्यान दे तो पूरी संसार कोरोना वायरस की चपेट में है. कोरोना का जहर अब तक दुनियाभर के 16,000 से ज्यादा लोगों को निगल चुका है. वहीं, 3.6 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. इटली के बाद चाइना में 3,270 मृत्यु हो चुकी है. अकेले इटली में कोरोना से 6,077 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. अमेरिका में भी 400 से ज्यादा लोग नही रहे हैं.

अन्य समाचार