आपके इम्युनिटी क्षमता को दस गुना तेज़ी से बढ़ने में मदद करता हैं यह सुपरफूड

विश्व ही नहीं देश में तेज़ी से फ़ैल रहे कोरोना वायरस व इसके संक्रमण से बचने के लिए जरुरी है इम्युनिटी को बढ़ाना ताकि इस संक्रमण से बचा जा सके. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे है जो आपके इम्युनिटी क्षमता को दस गुना तेज़ी से बढ़ने में अच्छा है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इस सुपरफूड के बारे में।

तालाब या नदियों के पास हल्के बहाव वाले पानी के ऊपर दिखने वाली हरे रंग की परत जिसे हम काई यानी डकवीड्स के नाम से जानते है. वैज्ञानिक अब इसे सुपरफूड मान रहे हैं. व दावा कर रहे हैं कि यह फैट की चर्बी कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है. पानी के भराव वाली स्थान में चट्टानों में फिसलन भरी इस काई को वैज्ञानिक नए शोध में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं. खेतों में खाद के रूप इस्तेमाल में लिया जाने वाला काई पोषण से युक्त माना जा रहा है. यह असल में एक जलीय पौधा है, जिसे हम अपनी नेक्ड आई से केवल एक परत के रूप में ही देख पाते हैं. ताजा शोध इसे मनुष्यों की स्वास्थ्य के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक मान रहे हैं. दक्षिण पूर्व एशिया में अब यह एक खास खाद्य उत्पाद बन गया है. आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ.
डायबिटीज के लिए सुपरफूड कई राष्ट्रों में काई यानी डकवीड्स को डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा दवा के रुप में देख रहे हैं. इससे मिलने वाला प्रोटीन डायबिटीज मरीजों के लिए किसी 'सुपरफूड' से कम नहीं हैं. हाल ही में इजरायल में हुए नए शोध में डकवीड के प्रभावों का अध्ययन किया व पाया कि यह नया ‘सुपरफूड' ग्लाइसेमिक नियंत्रण प्रदान करके रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में प्रभावी हैं.
डकवीड्स के स्वास्थ्य फायदा मैनकई यानी डकवीड्स को विभिन्न शोधों ने पोषक तत्वों से भरपूर माना है. इसमें उतने प्रोटीन होते हैं, जितने अंडे में. इसके अतिरिक्त सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड भी इसमें उपस्थित रहते हैं. डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स व विटामिन बी 12 के साथ ही इसमें लोहे व जस्ता जैसे जरूरी खनिज तत्व, भी शामिल होते हैं.

अन्य समाचार